Breaking News

गोरखपुर मे चल रहा “गंदगी से आजादी” अभियान , थूकने पर होगा चालान

लखनऊ, स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के द्वारा शहर में  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है।  अभियान के तहत शहर  के वार्ड धर्मशाला बाजार नंबर 39 में  लोक कलाकारों के द्वारा  बताया गया कि सड़क या सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर  चालान किया जायेगा।

“गंदगी से आजादी” में बताया गया कि कहीं भी थूकने की आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। अभियान के माध्यम से नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए सड़क या डिवाइडर पर ना थूकने की अपील की गई। साथ ही यह भी बताया गया कि शहर में पान, गुटखा खाकर सड़कों पर अगर थूका या ऐसा करते पाये जाने पर आप जुर्माने का शिकार हो सकतें हैं, आपका तुरंत चालान कट सकता है। इसलिये अब आप अपनी आदतों को बदलें और शहर में सार्वजनिक स्थानों को थूककर गंदा न करें।

गंदगी से आजादी अभियान के तहत बताया गया कि सार्वजनिक स्थानों पर न तो गंदगी फैलायें ना ही थूकें, नहीं तो जुर्माना देना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश ठोस अपशिष्ट (प्रबंधन संचालन एवं स्वच्छता) नियमावली 2021 के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, पेशाब करने, मल त्यागने समेत अन्य गंदगी करने पर जुर्माने का भी प्रावधान है। ऐसा करते पाये जाने पर मौके पर ही चालान भी काटा जायेगा।