Breaking News

कूड़ा मुक्त कानपुर नगर  के लिये चल रहा “गंदगी से आजादी” अभियान

लखनऊ , कूड़ा मुक्त कानपुर नगर के लिये  स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत,”गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज वार्ड हरजेन्दर नगर वार्ड नंबर 28 में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

“गंदगी से आजादी” अभियान में बताया गया कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वच्छता जरूरी है। स्वच्छता से बीमारी पैदा करने वाले हानिकारक कीटाणुओं का खात्मा होता है।  वहीं, स्वच्छता हमारे सामाजिक संबंधों को प्रभावित करती है। 

घर हो या दुकान कूड़ा , कूड़ेदान में डालें और कूड़ा उठाने वालों को ही कूड़ा दें।अब गीला और सूखा कूड़ा अलग देना होगा।  घर और दुकान दोनों स्थानों से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग- अलग डस्टबिन में डालें । सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें।  गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न देने पर व गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा।

साथ ही स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।