Breaking News

केन्द्रीय बलों के जवानों के लिये बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही ये सुविधाय़े

नयी दिल्ली, सरकार ने केन्द्रीय बलों के जवानों को कई तरह की सुविधायें देने की घोषणा की है।

केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने  बीएसएएफ के 55वें स्थापना दिवस के मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहने वाले जवानों को स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी और कहा कि पूरा देश अपने इन वीर जवानों के पराक्रम तथा शौर्य पर गर्व करता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में सरकार ने केन्द्रीय बलों के जवानों की सेवानिवृत्ति की आयु भी बढ़ा कर 60 वर्ष करने तथा जवानों को साल के सौ दिन उनके परिवार के साथ बिताने की अनुमति देने का फैसला किया है।

सभी जवानों को जम्मू कश्मीर में ड्यूटी के लिए हवाई जहाज से जाने की छूट दी गयी है। सरकार ने अर्द्धसैन्य बल वेतन पैकेज के तहत बैंकों द्वारा दिये जाने वाले व्यक्तिगत बीमा की राशि बढ़ा कर 30 लाख रुपए कर दी है। इसके अलावा कई अन्य यथासंभव सुविधाएं देने का फैसला किया गया है।

गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही ने केन्द्रीय पुलिस बल के महानिदेशकों को निर्देश दिये हैं कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), बीएसएफ आदि सभी बलों में मानवसंसाधन नियोजन किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि सात लाख जवानों को साल में कम से कम सौ दिन परिवार के साथ बिताने का मौका मिले।

उन्होंने अर्द्धसैन्य बलों के आधुनिकीकरण के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि बीएसएफ को सभी आधुनिक हथियार मिलेंगे। इस अवसर पर उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। परेड में बीएसएफ के ऊंट एवं श्वान दस्तों का प्रदर्शन लाजवाब था। बल के महानिदेशक विवेक कुमार जौहरी भी मौजूद थे।