Breaking News

हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरीं ,अब नहीं होगा जरूरी बोर्डिंग पास….

नई दिल्‍ली , हवाई यात्रा के दौरान बोर्डिंग पास लेने के लिए जल्द ही लंबी लाइनों से छुटकारा मिल जाएगा। अब आपको भारत के किसी भी शहर में यात्रा करने के लिए बोर्डिंग पास की जरूरत नहीं होगी।  हवाई यात्री अब जल्द ही अपने चेहरे की पहचान (बायोमीट्रिक) के जरिए देश के किसी भी एयरपोर्ट में प्रवेश पा सकेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि पेपरलेस और परेशानी रहित हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए डिजियात्रा पहल के तहत यह सुविधा शुरू की जा रही है। यह तकनीक अत्याधुनिक और पूरी तरह सुरक्षित होगी।

CBSE ने 12वीं कक्षा के इंग्लिश के पेपर में किया ये बड़ा बदलाव….

ऑनलाइन वीडियो के आगे टीवी हुआ पीछे, जानिये भारतीय क्या-क्या देखतें हैं ?

सुरेश प्रभु ने बताया कि 2019 में फरवरी के आखिरी सप्ताह में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। शुरुआती दौर में यह प्रक्रिया दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलूरू एयरपोर्ट पर लागू होगी। बाद में अन्य एयरपोर्ट पर भी इसका विस्तार होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से संचालित वाराणसी, विजयवाड़ा, पुणे और कोलकाता एयरपोर्ट पर भी इसे शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था सिर्फ उन्हीं यात्रियों के लिए ही होगी, जो इच्छुक होंगे।

मुख्यमंत्री योगी द्वारा की गईं नियुक्तियों को लेकर, हुआ बड़ा खुलासा

यौन शोषण के खिलाफ ‘मी टू’ अभियान का एक साल पूरा, जानिये प्रतिक्रिया

सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को अपने नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर व पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड की सहायता से यूनिक आईडी बनानी होगी। टिकट बुकिंग के समय इस आईडी का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद यात्रा से पहले एयरलाइंस कंपनी यात्री के विवरण को उस एयरपोर्ट से साझा करेगी, जहां से उसे उड़ान भरनी होगी।

तोक्यो ओलंपिक 2020 – इस खेल को ओलंपिक से किया जा सकता है बाहर

केंद्र और राज्य दोनों ने घटाये पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिये क्या है यूपी मे नई दरें

पहली बार उड़ान भरने पर आईडी की जांच होगी। जांच प्रक्रिया सफल होने पर उसके चेहरे का बायोमीट्रिक कर उसकी आईडी से जोड़ दिया जाएगा। एक बार यह प्रक्रिया सफल होने पर यात्री को बार-बार बोर्डिंग पास, पासपोर्ट या अन्य पहचान प्रमाण पत्र नहीं दिखाना पड़ेगा।नागरिक उड्डयन मंत्री (राज्य) जयंत सिन्हा ने कहा कि डिजियात्रा के तहत मिले यात्रियों की जानकारियों के जरिये उनकी प्रोफाइलिंग नहीं की जाएगी। साथ ही उनका डाटा सुरक्षित रखा जाएगा।