Breaking News

प्लास्टिक कचरा कितना नुकसान पहुंचा रहा है- मेरठ

लखनऊ, प्लास्टिक के कूड़े कचरे से हमारे पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है। इसलिये सिंगल यूज़ प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है।

“गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज मेरठ  नगर निगम क्षेत्र के वार्ड पूर्वी स्लामाबाद वार्ड नंबर 72 में  स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान गिनाकर इसके सही निस्तारण की जानकारी दी और अपील की कि वे अपने परिवार के सदस्यों और अन्य परिचितों को इससे अवगत कराएं।

कार्यक्रम में बताया गया कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे प्लास्टिक न तो डिकंपोज होते हैं और न ही इन्हें जलाया जा सकता है। इनके टुकड़े पर्यावरण में जहरीले रसायन छोड़ते हैं, जो इंसानों और जानवरों के लिए खतरनाक होते हैं। इसके अलावा, सिंगल यूज प्लास्टिक का कचरा बारिश के पानी को जमीन के नीचे जाने से रोकता है, जिससे ग्राउंड वॉटर लेवल में कमी आती है।

इसीलिये अब सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को प्रतिबंधित कर दिया गया है। किसी भी बाजार में यदि सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग पाया गया तो उस पर तत्काल जुर्माना लगाया जाएगा।

इसी के साथ यह भी बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।

कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसानों के प्रति जागरूक करना था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com