Breaking News

कार खरीदनी है तो, लोन लेने के लिये ये चीजें हैं जरूरी

नई दिल्ली, अगर आप कार खरीदने की सोंच रहें हैं तो आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि बैंकों की ओर से कार लोन देने के लिए क्या नियम व औपचारिकतायें हैं। क्योकि कार खरीदने के लिये आपको बैंक से कार लोन लेना होगा।

कोरोना संकट के बीच देश के ज्यादातर बड़े बैंकों ने कार लोन देने के लिए त्योहारी ऑफर का आगाज कर दिया है। इसलिये ये जान लें कि क्या आपको लोन मिल सकता है या नहीं और क्या हैं बैंकों के कार लोन देने के नियम?

सबसे बड़ा सवाल है कि कार लोन किन लोगों को मिलता है। बैंकों की ओर से कार लोन देने के लिए बैंक मिनिमम 18 और अधिकतम 65 वर्ष के उम्र सा प्राविधान है। बैंक इन उम्र के लोगों को कार लोन देते हैं। लेकिन कुछ बैंक 23 साल से कम उम्र के लोगों को कार लोन नहीं देते हैं।

अधिकतर बैंकों ने कार लोन के लिये प्रति माह नेट इनकम निर्धारित की है। जोकि प्रति माह 18000 रुपए या उससे ज्यादा होनी चाहिये। इसके लिये यदि आपको वेतन मिल रहा है तो आपको कम से कम एक साल का वर्क एक्सपीरियंस दिखाना होगा। लेकिन अगर आपक बिजनेसमैन हैं तो आपका बिजनेस 5 साल से कम पुराना नहीं होना चाहिए । साथ में दो साल की आईटीआर भी देना होगा।

कार लोन के लिये आपका सिबिल स्कोर बहुत महत्वपूर्ण है। ये कम से कम 700 होना ही चाहिए। कई बैंक ऐसा ना होने पर कार लोन रिजेक्ट कर देते हैं। कार लोन की धनराशि की सीमा सामान्यतया 50 लाख रुपए है, कुछ बैंक एक करोड़ रुपए तक भी देते हैं।