Breaking News

डिजिटल मीडिया जर्नलिस्टों की हुई महत्वपूर्ण बैठक, लखनऊ में होगा मीडिया कान्क्लेव

लखनऊ, यूट्यूबर्स, ब्लॉगर्स और डिजिटल मीडिया के लिए कार्यरत पत्रकारों की सबसे बड़ी संस्था डिजिटल मीडिया जर्नलिस्ट फोरम की बैठक आज लखनऊ में संपन्न हुई।

बैठक को संबोधित करते हुए फोरम के अध्यक्ष अनुराग यादव ने कहा कि ना केवल पत्रकारिता बल्कि जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में डिजिटल मीडिया का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि डिजिटल मीडिया चैनलों के संचालक अभी भी मूलभूत समस्याओं से जूझ रहे है। उन्होंने बताया कि आज डिजिटल मीडिया चैनलों को तीन प्रमुख समस्याओं से जूझना पड़ रहा है- आर्थिक, तकनीकी और कानूनी। पहली समस्या आर्थिक है, ज्यादातर डिजिटल मीडिया चैनलों को रेवेन्यू कहां से आए और किस तरह से लिया जा सकता है इसके बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। जबकि स्थिति यह है कि प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तुलना में कई गुना अधिक डिजिटल मीडिया पर विज्ञापन की ग्रोथ बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि दूसरा कठिन पक्ष तकनीकी है।

डिजिटल मीडिया से जुड़े ज्यादातर लोग पत्रकारिता क्षेत्र के हैं इसलिए उन्हें तकनीकी पक्ष की पूरी जानकारी नहीं है। तकनीकी जानकारी न होने से वह अपनी खबरों को ज्यादा अच्छे तरीके से प्रेजेंट कर पाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा पाने के आसान तरीकों से वाकिफ नहीं हैं। इसी के साथ डिजिटल प्लेटफार्म पर कार्य करने वाले लोगों के लिए कानूनी पक्ष भी बहुत महत्वपूर्ण है, यह तीसरा और अंतिम पक्ष है। आजकल वेब पोर्टल पर काम करने वाले पत्रकारों को किसी भी खबर पर पुलिस या किसी अन्य डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस मिलना आम बात हो गई है। कई घटनाओं में तो डिजिटल जर्नलिस्टों को जेल भी जाना पड़ा है । इसका एक बड़ा कारण इस क्षेत्र के कानूनी पक्ष की पर्याप्त जानकारी न होना है। इसी तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए ही डिजिटल मीडिया जर्नलिस्ट फोरम की स्थापना की गई है।

फोरम के उपाध्यक्ष हेमंत पांडेय ने सरकारी विज्ञापनों की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि वर्तमान सरकार ने वेब पोर्टल के लिए विज्ञापन देना शुरू कर दिया है। जिससे वेब पोर्टल संचालकों को बड़ी मदद मिल रही है।

बैठक को संबोधित करते हुए फोरम के सदस्य और Newsi7.com के संपादक पराग कमठान ने 22 दिसंबर को होने वाले डिजिटल मीडिया कॉन्क्लेव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक की अध्यक्षता कर रहे फोरम के उपाध्यक्ष काशी प्रसाद ने संगठन के विस्तार और उसकी मजबूती की आवश्यकता पर बल दिया।

इसके अतिरिक्त द भारत टीवी डॉट कॉम के डा0 पंकज कुमार, 24 घंटे ऑनलाइन डॉट कॉम के संचालक रोहित सिंह, समाचार भारती के संचालक मनीष गुप्ता, अयोध्या darpan.com के संचालक अभिषेक सिंह, सूर्योदय bharat.com के संचालक डॉ अशोक कुमार,

express.com के संचालक नरेंद्र कुमार, सरकार today.com के संचालक सभी हैदर, यूपी न्यूज़ सिर्फ सच डॉट कॉम के संचालक अनिल सैनी, न्यूज85.in की सब एडिटर नीति वर्मा, यूपी 75 डॉट कॉम के संचालक अरविंद सिंह आदि ने भी प्रमुख रूप से अपने विचार रखे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com