भारतीय सेना ने चीनी सैनिक को पकड़ा, मिली ये चीजें….

नई दिल्ली,लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी सीमा तनाव के बीच यहां सीमा के पास से एक चीनी सैनिक को पकड़ा गया है। सेना ने चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। चीनी सैनिक के पास से अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। जवान के पकड़े जाने के बाद से ही सुरक्षाबल उससे पूछताछ कर रहे हैं। 

न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के अनुसार, यह चीनी सैनिक भारतीय सीमा में पकड़ा गया है। सूत्रों ने कहा, ”हो सकता है कि यह सैनिक अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गया हो। पूरी प्रक्रिया का पालन करने के बाद उसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस किया जाएगा।”

उल्लेखनीय है कि भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अप्रैल से तनावपूर्ण स्थिति बरकरार है। यह तनाव जून में तब चरम पर पहुंच गया था, जब गलवान घाटी में दोनों सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं। इस दौरान हिंसक टकराव होने की वजह से भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे, जबकि बड़ी संख्या में चीनी सैनिक भी हताहत हुए थे। इसके बाद, गत 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को इलाके में पीएलए के सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों को डराने-धमकाने की कोशिश के बाद भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट के आसपास स्थित मुखपारी, रेजांग ला और मगर पहाड़ी इलाकों में नियंत्रण हासिल कर लिया था।