Breaking News

गंदगी से बनायें दूरी, सफाई की बात जरूरी – वाराणसी  

लखनऊ, गंदगी से बनायें दूरी, सफाई की बात जरूरी। ये संदेश नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले निवासियों और दुकानदारों को दिया जा रहा है। प्रदेश के सभी नगर निगम क्षेत्रों को साफ रखने के लिए नगर विकास विभाग , स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) के अंतर्गत  “गंदगी से आजादी” अभियान चला रहा है। जिसमें बताया जा रहा है कि अब गंदगी से बनायें दूरी, सफाई की बात जरूरी है

“गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज वाराणसी  नगर निगम क्षेत्र के वार्ड सराय गोवर्धन वार्ड नंबर 67 लोक कलाकारों के द्वारा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में बताया गया कि अगर आप घर और प्रतिष्ठान से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग करके नहीं दे रहे हैं तो आपके खिलाफ जुर्माना हो सकता है। क्योंकि अब गीला और सूखा कूड़ा अलग देना होगा।  गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न करने व गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। यह 50 से लेकर 2000 रुपये तक होगा।

साथ ही स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।