Breaking News

मोदी 7 फरवरी को बंगाल में करेंगे गैस एवं सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण

कोलकाता, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी सात फरवरी को पश्चिम बंगाल में तेल, गैस और सड़क क्षेत्र की ढांचागत परियोजनाओं का देश को लोकार्पण करेंगे।

राज्य के हल्दिया में आयोजित लोकार्पण समारोह में राज्यपाल जगदीप धनखड़ , मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अन्य प्रमुख हस्तियाें को भी आमंत्रित किया गया है।

श्री मोदी 347 किलोमीटर लंबी डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का लोकार्पण करेंगे , जोे कि प्रधानमंत्री उर्जा गंगा परियोजना का एक हिस्सा है। गेल ने 2433 करोड़ रुपये की लागत से इस पाइपलाइन का निर्माण किया है। इस पाइपलाइन के जरिए सिंदरी (झारखंड) उर्वरक संयंत्र को पुनर्जीवित किया जायेगा ,वहीं दुर्गापुर में मेटिक्स उर्वरक संयंत्र के साथ ही राज्य के पुरुलिया, आसनसोल समेत अन्य शहरों में स्थित औद्योगिक, वाणिज्यिक और ऑटोमोबाइल क्षेत्रों में गैस की आपूर्ति की जायेगी।

प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पित की जाने वाली एक अन्य महत्वपूर्ण परियोजना भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन द्वारा निर्मित एलपीजी आयात टर्मिनल है। बीपीसीएल ने हल्दिया में 1100 करोड़ रुपये के निवेश से इस एलपीजी आयात टर्मिनल का निर्माण किया है। यह टर्मिनल पश्चिम बंगाल और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में एलपीजी की आवश्यकता को पूरा करेगा।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 41 पर हल्दिया के रानीखेत में फोरलेन आरओबी-कम-फ्लाईओवर का शुभारंभ करेंगे। करीब 190 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस फ्लाईओवर के चालू होने से कोलाघाट से हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स और आसपास के अन्य क्षेत्रों के लिए निर्बाध आवागमन हो सकेगा , वहीं बंदरगाह के भीतर और बाहर चलने वाले भारी वाहनों की यात्रा के समय और परिचालन लागत में पर्याप्त बचत होगी।

इस मौके पर प्रधानमंत्री इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की हल्दिया रिफाइनरी में दूसरी इकाई की आधारशिला भी रखेंगे। इसके निर्माण में 1019 करोड़ रूपये खर्च होने का अनुमान है।