Breaking News

बिहार मे एनडीए के उम्मीदवार घोषित, शत्रुघ्न व शाहनवाज का टिकट कटा, देखिये सूची

नई दिल्ली,  भारतीय जनता पार्टी  नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने लोकसभा चुनावों के लिए शनिवार को बिहार की 40 में से 39 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से भाजपा और जद (यू) 17- 17 तथा लोजपा छह सीटों पर उम्मीदवार उतारने की घोषणा पहले ही कर चुकी थी।

पटना में राजग के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए भाजपा के भूपेंद्र यादव ने कहा कि राजग मजबूती से यह चुनाव लड़ेगी और सभी 40 सीटों पर जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा कि पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र से एक बार फिर भाजपा के राधा मोहन सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है।शत्रुघ्न सिन्हा और शाहनवाज हुसैन का टिकट कट गया है, वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को नवादा की बजाय बेगूसराय से मैदान में उतारा गया है।

वहीं पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद को चुनाव मैदान में उतारा गया है। पाटलिपुत्र से केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव प्रत्याशी होंगे। राजग ने हाजीपुर से केंद्रीय मंत्री रामविलास पासावन के भाई और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस को उम्मीदवार बनाया है। गिरिराज सिंह बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा द्वारा जारी उम्मीदवारों में पश्चिमी चंपारण से निवर्तमान सांसद संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण से निवर्तमान सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, शिवहर से मौजूदा सांसद रमा देवी, मुजफ्फरपुर से निवर्तमान सांसद अजय निषाद, उजियारपुर से मौजूदा सांसद नित्यानंद राय, दरभंगा से गोपालजी ठाकुर, मधुबनी से अशोक यादव, अररिया से प्रदीप सिंह, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव, छपरा से राजीव प्रताप रूड़ी, महाराजगंज से निवर्तमान सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, आरा से राजकुमार सिंह, बक्सर से अश्विनी चौबे, सासाराम से छेदी पासवान और औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह शामिल हैं ।

वहीं, जदयू के 17 उम्मीदवारों में वाल्मीकिनगर से वैद्यनाथ महतो, जहानाबाद से चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, काराकाट से महाबली सिंह, किशनगंज से महमूद अशरफ, गया से विजय कुमार मांझी, मुंगेर से ललन सिंह, भागलपुर से अजय मंडल, झंझारपुर से आर पी मंडल, सुपौल से दिलेश्वर कामत, कटिहार से दुलालचंद गोस्वामी, सीतामढ़ी से डॉक्टर वरुण कुमार, गोपालगंज से डॉक्टर आलोक सुमन, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, पूर्णिया से संतोष कुशवाहा, बांका से गिरधारी यादव और नालंदा से कौश्लेंद्र कुमार शामिल हैं ।

लोजपा ने आज पांच उम्मीदवारों के नाम की आज घोषणा की, खगड़िया के उम्मीदवार के बारे में जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा । लोजपा  उम्मीदवारों मे जमुई से चिराग पासवान, नवादा से चंदन कुमार, हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान और वैशाली से वीणा सिंह के नाम शामिल हैं ।

देखें किसे कहां से मिला टिकट-

भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार

  1. पश्चिमी चंपारण- डॉ. संजय जायसवाल

  2. पूर्वी चंपारण- राधा मोहन सिंह

  3. शिवहर– रमा देवी

  4. मधुबनी –अशोक कुमार यादव

  5. अररिया-प्रदीप सिंह

  6. दरभंगा-गोपाल ठाकुर

  7. मुजफ्फरपुर-अजय निषाद

  8. महाराजगंज-जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

  9. सारण-राजीव प्रताप रूडी

  10. उजियारपुर-नित्यानंद राय

  11. बेगूसरायगिरिराज सिंह

  12. पटना साहिब-रविशंकर प्रसाद

  13. पाटलिपुत्र-राम कृपाल यादव

  14. आरा-राज कुमार सिंह

  15. बक्सर –अश्विनी कुमार चौबे

  16. सासाराम- छेदी पासवान

  17. औरंगाबाद-सुशील कुमार सिंह

लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार

  1. वैशालीवीणा देवी

  2. हाजीपुरपशुपति पारस

  3. समस्तीपुररामचंद्र पासवान

  4. नवादा– चंदनकुमार

  5. जमुई –चिराग कुमार पासवान

  6. खगड़ियाघोषणा नहीं हुई

जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवार

  1. वाल्मीकिनगरवैद्यनाथ प्रसाद महतो

  2. सीतामढ़ीडॉवरुण कुमार

  3. झंझारपुर– रामप्रीत मंडल

  4. सुपौल– दिलेश्वर कामत

  5. किशनगंजमहमूद अशरफ

  6. कटिहारदुलाल चंद्र गोस्वामी

  7. पूर्णियासंतोष कुमार कुशवाहा

  8. मधेपुरादिनेशचंद्र यादव

  9. गोपालगंजडॉआलोक कुमार सुमन

  10. सिवानकविता सिंह

  11. भागलपुरअजय कुमार मंडल

  12. बांकागिरिधारी यादव

  13. मुंगेरराजीव रंजन उर्फ ललन सिंह

  14. नालंदाकौशलेंद्र कुमार

  15. कराकट– महाबली सिंह

  16. जहानाबादचंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी

  17. गयाविजय कुमार मांझी