Breaking News

इन स्कूलों में अब ओबीसी के छात्रों को प्रवेश में मिलेगा आरक्षण

नयी दिल्ली, सैनिक स्कूलों में भी अब अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों को प्रवेश में आरक्षण मिलेगा। रक्षा सचिव डा अजय कुमार ने आज एक टि्वट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय की ओर से

गत 13 अक्टूबर को सभी सैनिक स्कूलों के प्राध्यापकों को इस आशय के निर्देश दे दिये गये हैं। उन्होंने इस निर्णय से संबंधित परिपत्र को भी टि्वटर पर साझा किया है। श्री कुमार ने कहा है कि अभी तक सैनिक स्कूलों में केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को ही
क्रमश 15 और 7.5 प्रतिशत आरक्षण मिलता था लेकिन शैक्षणिक सत्र 2021-22 से ओबीसी के छात्रों को भी 27 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

सैनिक स्कूल सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित किये जाते हैं और अभी देश भर में इनकी संख्या 33 है। रक्षा सचिव ने कहा कि सैनिक स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया के अनुसार किसी भी स्कूल की 67 प्रतिशत सीट उस राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश के बच्चों के लिए होती हैं जहां वह स्कूल है और 33 प्रतिशत सीट शेष देश के बच्चों के लिए होती हैं। इसके लिए दो सूची ए और बी बनायी जाती हैं। ए सूची में गृह राज्य के और बी सूची में शेष देश के बच्चों की की मेरिट बनायी जाती है।

उन्होंने कहा कि अब इन दोनों सूचियों में अलग 27-27 प्रतिशत आरक्षण ओबीसी के छात्रों को भी दिया जायेगा। ओबीसी छात्रो का निर्धारण केन्द्र सरकार की ओबीसी सूची के अनुरूप किया जायेगा।

नयी प्रक्रिया के अनुसार ए सूची की 67 प्रतिशत सीटों में से 27 प्रतिशत ओबीसी, 15 प्रतिशत अनुसूचित जाति और साढे सात प्रतिशत सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होंगी। इसी तरह बी सूची में भी इसी अनुपात में आरक्षण दिया जायेगा।