Breaking News

भूकंप से मरने वालो की संख्या बढ़ी

अंकारा, तुर्की के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित इजमिर शहर में शुक्रवार को आये शक्तिशाली भूकंप के कारण अब तक 62 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 940 अन्य लोग घायल हुए हैं।

देश के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि तुर्की में भूकंप के जोरदार झटके के बाद 850 आफ्टरशॉक महसूस किये गये जिनमें से 40 की तीव्रता 4.0 से अधिक मापी गयी है।
तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फाहरेतिन कोका ने रविवार को एक वक्तव्य जारी कर बताया कि भूकंप के

कारण ध्वस्त हुई इमारतों के मलबों से लोगों को निकालने के लिए राहत एवं बचाव कार्य जारी है। अब तक 104 लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। इजमिर के मेयर के अनुसार भूकंप के कारण प्रांत करीब 400 इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं।

इज़मिर के एजियन प्रांत में शुक्रवार को 6.6 तीव्रता वाले भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये। इस हादसे में कम से कम 940 लोग घायल हो गए। ताजा आंकड़ों के मुताबिक 218 घायलों का इलाज किया जा रहा है। भूकंप प्रभावित लोगों को भोजन समेत आवश्यक चीजें उपलब्ध कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 मापी गयी। इससे तुर्की और यूनान प्रभावित हुए हैं। भूकंप का केन्द्र एजियर सागर में बताया गया है।

तुर्की के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने भूकंप को लेकर यूनान के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोटाकिस से फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।