Breaking News

ट्रक ड्राइवरों के लिए शुरू हुआ ऑनलाइन सहायता केंद्र, मदद के लिए इस हेल्पलाइन पर करें कॉल

नयी दिल्ली, ट्रक मालिकों को सशक्त बनाने की दिशा में काम करने वाले स्टार्टअप व्हीलसआई ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर ट्रक मालिकों और ड्राइवरों के लिए ऑनलाइन सूचना एवं सहायता केन्द्र शुरू करने की घोषणा की है।

व्हील्सआई के संस्थापकों में से एक सैनेश जैन ने कहा कि कोविद-19 महामारी और उसकी वजह से हुए देशव्यापी लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए देश के ट्रांसपोर्ट उद्योग के असली ज़मीनी हीरोज़ का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि इसीको ध्यान में रखते हुये व्हील्सआई ने ‘ट्रक मालिक सहायता केंद्र’ की शुरुआत की है। इस ऑनलाइन पोर्टल का मुख्य मकसद ट्रांसपोर्ट उद्योग की जरूरी खबरें और सरकारी घोषणाएं ट्रक मालिकों व ड्राइवरों तक पहुंचाना है।

यह पोर्टल पूरी तरह से मुफ्त है और 8 भाषाओं में उपलब्ध है जिसमें अंग्रेज़ी तथा हिंदी के अलावा कुछ स्थानीय भाषाएं जैसे तेलगु, कन्नड, तमिल, मराठी, बंगाली और पंजाबी शामिल हैं। अन्य भाषाओं पर काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि सड़क पर फंसे ट्रक ड्राइवर और मालिक देश भर में 2000 से ज्यादा जगहों पर निकटतम सरकारी या प्राइवेट खाने तथा रहने के इंतजाम ढूंढने में भी पोर्टल की मदद ले सकते हैं। इसी के साथ लोकडाउन में सरकार की ओर से अधिकृत निकटतम रिपेयर और रखरखाव की दुकानों का भी पता लगाया जा सकता है।

श्री जैन ने कहा कि देश का ट्रांसपोर्ट उद्योग 80 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार प्रदान करता है और इसे भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी माना जाता है। कोरोना महामारी के फैलने से रोकने के लिए किये गये लॉकडाउन की वजह से न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में जमीनी स्तर पर आर्थिक गतिविधियां थम गई हैं। इसके मद्देनजर व्हील्सआई, ट्रांसपोर्ट जगत के सबसे बड़े हिस्सेदारों में से एक होने की हैसियत से, पूरे उद्योग की भलाई एवं ट्रक मालिकों को सशक्त कर अर्थव्यवस्था को समर्थ बनाने के लिए कार्यरत है।

उन्होंने कहा “ हमने आगे आ कर हमारे पास पहले से ही उपलब्ध संसाधन, पहुंच, तथा जानकारी का इस्तेमाल करते हुए ट्रक मालिक, ड्राइवर व समूचे उद्योग के सहयोग के लिए प्लेटफार्म बनाने का निर्णय लिया। हमने हजारों ट्रक मालिकों व ड्राइवरों से बात की और यह पाया कि जहां एक तरफ उनका व्यापार प्रभावित हुआ है, वहीं दूसरी तरफ ट्रांसपोर्ट उद्योग के सहयोग के लिए सरकार की ओर से की गई कोशिशों को ले कर बड़े पैमाने पर जागरूकता की कमी है”।
श्री जैन ने कहा कि ट्रक मालिक व ड्राइवर कभी भी मदद के लिए कम्पनी की खास हेल्पलाइन +91 9990033455 पर कॉल कर सकते हैं।