Breaking News

दो दिग्गज विश्‍वविद्यालयों के बीच हुई साझेदारी, विश्व स्तरीय शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने पर फोकस

नई दिल्ली, शिव नादर यूनिवर्सिटी, दिल्ली-एनसीआर और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिका ने शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण साझेदारी की है। दो दिग्गज विश्‍वविद्यालयों के बीच हुई इस साझेदारी की मदद से आने वाले वर्षों में इनोवेटिव डिग्री प्रोग्राम और इसी तरह की विभिन्न सहयोगी पहलों की पेशकश की जाएगी। ये प्रोग्राम एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी में शिव नादर यूनिवर्सिटी के माध्यम से चलाए जाएंगे।

#1 यूनिवर्सिटी का दर्जा-

एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी की बात करें तो इस अग्रणी संस्थान को 2016 से 2024 के बीच लगातार नौ वर्षों, तक U.S. न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट की ओर से इनोवेशन के लिए अमेरिका में #1 यूनिवर्सिटी का दर्जा प्रदान किया गया है।

इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस का दर्जा

शिव नादर यूनिवर्सिटी को भारत सरकार की ओर से इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस का दर्जा प्रदान किया गया है। शिव नादर यूनिवर्सिटी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के साथ ही भारतीय छात्रों के लिए वैश्विक शिक्षा की नई राहें खोलने की दिशा में काम कर रही है। इस साझेदारी की शुरुआत कंप्यूटर साइंस और बिजनेस डेटा एनालिटिक्स में दो अंडर ग्रेजुएट डुअल डिग्री प्रोग्राम के साथ हुई है। इन चार वर्षीय डिग्री प्रोग्राम में छात्र पहले दो साल शिव नादर यूनिवर्सिटी में और अगले दो साल एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगे। चार साल की पढ़ाई के अंत में छात्र दो प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी की ओर से बैचेलर ऑफ साइंस की डुअल डिग्री हासिल करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी बेहद जरूरी-

इस साझेदारी के बारे में बात करते हुए शिव नादर यूनिवर्सिटी, दिल्ली-एनसीआर की कुलपति प्रोफेसर अनन्या मुखर्जी ने कहा, “यह दुनिया के टॉप 1% विश्वविद्यालयों में से एक के साथ एक नई रणनीतिक साझेदारी की एक बेहतरीन शुरुआत है। हमारा लक्ष्य ऐसे ग्रेजुएट तैयार करना है जिनके पास एक नई दुनिया के निर्माण के लिए एक खास एप्रोच हो। हमारा मानना है कि छात्रों को एक ग्लोबल लीडर और इनोवेटर के रूप में तैयार करने के लिए इस तरह की अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी बेहद जरूरी है। विभिन्न विषयों की जानकारी प्राप्त करने और अनुभव पर आधारित शिक्षा के प्रति ASU की प्रतिबद्धता और स्थिरता पर इसका फोकस इस साझेदारी के लिए बेहद अहम हैं।”

इस साझेदारी के साथ, शिव नादर यूनिवर्सिटी ASU-सिंटाना एलायंस का भी हिस्सा है। ASU-सिंटाना एलायंस यूरोप, एशिया, मध्य पूर्व और लैटिन अमेरिका में फैला इनोवेटिव यूनिवर्सिटी का एक प्रगतिशील ग्लोबल नेटवर्क है। यह साझेदारी एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी और सिंटाना एजुकेशन के बीच साझेदारी के माध्यम से हुई है। इस साझेदारी के परिणामस्वरूप, शिव नादर यूनिवर्सिटी के छात्रों को यूनीक इंटरनेशनल एक्सचेंज प्रोग्राम्स, स्टूडेंट कॉम्पटीशंस, समर इमर्शन एक्सपीरिएंस और ASU एवं दुनिया भर के अन्य विश्वविद्यालयों में ग्लोबल क्लासरूम एन्वायरमेंट के बीच शिक्षा हासिल करने का अवसर मिलेगा।

बेहतरीन गुणवत्ता वाली उच्च शिक्षा तक पहुंच-

एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष माइकल क्रो ने कहा, “दुनिया भर में बेहतरीन गुणवत्ता वाली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने के लिए ASU दुनिया भर में एक आंदोलन का हिस्सा बनने का प्रयास कर रहा है। सिंटाना के साथ हमारे प्रयास शैक्षिक उपलब्धि को आगे बढ़ाने और सभी तक इसका विस्तार करने पर केंद्रित हैं। ज्ञान को हमेशा से ही बहुत ही दुर्लभ चीज माना जाता है, यह एक ऐसी चीज है जिसे दूसरे लोगों पहुंचाना चाहिए, साथ ही इसकी कमी को अच्छा माना जाता है। यह हमें उस स्थान पर नहीं ले जाएगा जहाँ हमें एक प्रजाति और एक वैश्विक समाज के रूप में होना चाहिए। हमारा लक्ष्य है कि हम इस बारे में कुछ बड़ा करें, और हम ठीक यही कर रहे हैं।”

इस 2+2 अरेंजमेंट के जरिए अधिक से अधिक भारतीय छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा का अनुभव हासिल करने का मौका मिलेगा। इसके लिए छात्रों को शेष दो वर्ष की पढ़ाई सिर्फ अमेरिका में पूरी करनी होगी। ग्रेजुएट होने पर, छात्रों को STEM ग्रेजुएट के लिए ऑप्‍शनल प्रैक्टिकल ट्रेनिंग (OPT) प्रोग्राम के तहत तीन साल तक अमेरिका में काम करने और रहने का विकल्प मिलेगा। कार्यक्रम का एक और मुख्य आकर्षण टेम्पे, एरिज़ोना कैंपस में एक वैकल्पिक ASU समर एक्सपीरियंस है, जो छात्रों में लीडरशिप स्किल विकसित करने और यूनाइटेड नेशंस सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स के बारे में सीखने पर फोकस करता है ।

रिपोर्टर आभा यादव