Breaking News

PM मोदी ने किया नेपाल सीमा पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का उदघाटन

बहराइच,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल ने गुरूवार को संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले के रुपईडीहा में स्थित भारत-नेपाल सीमा पर करीब सवा दो सौ करोड़ की लागत से बने इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया।

उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट से दोनों देश के लोगों को व्यापार में सुगमता मिलेगी और देश विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा।

भारत और नेपाल देश के बीच व्यापार को सुगम बनाने के लिए सीमा पर रुपईडीहा कस्बे में 2.20 करोड़ रुपए की लागत से इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनकर तैयार हुआ है। इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट में एक ही छत के नीचे 20 से अधिक विभाग संचालित होंगे।

रुपईडीहा में अधिकारियों और व्यापारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यापार को एक देश से दूसरे देश में बढ़ाना सरकार की पहली प्राथमिकता है उन्होंने कहा कि सीमा पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनने से नेपाल और भारत देश के व्यापारियों को व्यापार करने में सुगमता मिलेगी। श्री मोदी ने कहा कि दोनों देश के लोगों को लैंड पोर्ट से लाभ मिलेगा। दोनों देशों के विकास की गति आगे बढ़ेगी।

उद्घाटन से पूर्व लैंडपोर्ट को सजाया गया। गृह मंत्रालय के अधिकारी दो दिन पहले ही रुपईडीहा पहुंच चुके थे। इस दौरान प्रभारी मंत्री संजय निषाद, सासंद अक्षयवार लाल गोंड, एमएलसी डॉक्टर प्रज्ञा त्रिपाठी, अपना दल विधायक राम निवास वर्मा, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, बहराइच डीएम मोनिका रानी, श्रावस्ती डीएम नेहा प्रकाश, पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ पवित्र मोहन त्रिपाठी, कमांडेंट तपन दास समेत गृह मंत्रालय के अधिकारी मौजूद रहे।