Breaking News

रिजर्व बैंक की राहत भरी घोषणा, लोन सस्ता, EMI मे राहत और भी बहुत कुछ

 नयी दिल्ली, कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए वित्त मंत्रालय के बाद रिजर्व बैंक ने भी बड़ी घोषणाएं की हैं।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट और सीआरआर में कटौती की घोषणा की और कर्जधारको के लिए भी राहत का ऐलान किया है।

यूपी में 47 कोराना पीड़ित,अब तक 14 हुये स्वस्थ

काेरोना वायरस के कारण 21 दिवसीय राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियों के बंद होने के मद्देनजर बैंकों को सभी प्रकार के ऋण की किश्तों की वसूूली पर तीन महीने तक राहत देने की अनुमति देते हुये नीतिगत दरों में अप्रत्याशित कटौती है जिससे तंत्र में 3.74 लाख करोड़ रुपये का प्रवाह बढ़ेगा।

लाकडाउन के दौरान खेती किसानी का काम नहीं होगा प्रभावित

कोरोना वायरस के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका के बीच रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की चालू वित्त वर्ष की सातवीं द्विमासिक बैठक में ये निर्णय लिये गये। समिति की तीन दिवसीय वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाददाताआें को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि समिति ने नीतिगत दरों में भारी कटौती करने का बहुमत से निर्णय लिया है। समिति के चार सदस्य इस कटौती के पक्ष में मतदान किया जबकि दो सदस्यों ने विरोध में।

प्रेस एसोसिएशन ने पत्रकारों को लेकर सरकार से की ये मांग

श्री दास ने कहा कि समिति ने रेपो दर में 0.75 प्रतिशत और रिवर्स रेपाे दर में 0.90 प्रतिशत की कटौती की है। इसके साथ ही नकद आरक्षित अनुपात में एक फीसदी की कटौती की गयी। इसके साथ ही मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी और बैंक दर में भी 0.75 प्रतिशत की कमी की गयी है। इन सभी कटौतियों से तंत्र में 3.74 लाख करोड़ रुपये का प्रवाह बढ़ेगा।

कनिका कपूर की ये फोटो हुई वायरल, फैन्स बोले दुनिया में तूफान लाने वाली हैं