Breaking News

सुबह धूप से राहत लेकिन शाम बारिश से मची आफत, मौसम विभाग ने दी बड़ी चेतावनी

लखनऊ ,  गलन और शीतलहर का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के अधिकतर स्थानो पर गुरूवार को खिली धूप ने राहत दिलायी लेकिन शाम ढलते ढलते गरज चमक से हुयी बरसात और ओलावृष्टि ने लोगों को एक बार फिर रजाई में दुबकने को मजबूर कर दिया वहीं दलहनी फसलों के लिये मौसम का मिजाज आफत बरपाने वाला रहा।

मौसम विभाग ने कानपुर , बांदा, महोबा, चित्रकूट. हरदोई, फतेहपुर, इटावा, कन्नौज, उन्नाव आदि शहरों में अभी दो दिन तक बारिश होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने हालांकि दो दिन पहले ही बारिश और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी कर दी जिस पर अपनी मुहर लगाते हुये शाम को आसमान में जमे बादलो ने गरजना बरसना शुरू कर दिया। दोपहर बाद तक लोगों ने जमकर धूप सेंकी। ठंड के तेवरों में नरमी से उत्साहित माल बाजार भी ग्राहकों की भीड़ से गुलजार हो गये थे लेकिन शाम सात बजे से कई स्थानों पर शुरू हुआ बारिश का सिलसिला देर रात तक रूक रूक कर जारी था।

कानपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार शाम छह बजे शुरू हुयी बूंदाबांदी देखते ही देखते जोरदार बरसात में तब्दील हो गयी। मौसम के मिजाज को भांपते हुये बाजार हाट करने निकले लोग घर लौटने की जल्दी में दिखायी पड़े। गरज चमक के साथ हुयी बारिश के बीच कुछ स्थानो पर ओले भी गिरे जिससे ग्रामीण अंचलो में किसानो के चेहरे मुरझा गये। बारिश के बीच कई इलाकों की बत्ती कुछ समय के लिये गुल कर दी गयी वहीं नौ बजते बजते शहर के भीडभाड वाले इलाके सुनसान हो गये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओलावृष्टि से प्रभावित जिलों में हुई हानि का आकलन करते हुए पीड़ित परिवारों को तत्काल राहत पहुंचाने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। श्री योगी ने प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को ओलावृष्टि से हुई हानि एवं फसल के नुकसान से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत पहुंचाने को कहा। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावितों को राहत एवं मदद पहुंचाने के कार्य में पूरी तत्परता बरती जाए।

कानपुर देहात के मूसानगर में मटर के दाने से बड़े ओले गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा वहीं कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के मालगोदाम के पास आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी।
इससे पहले सुबह लखनऊ और आसपास के इलाकों में चटख धूप निकलने से लोगों ने राहत महसूस की मगर यह राहत कुछ ही घंटों की मेहमान साबित हुई, दोपहर होते-होते बादलों का डेरा पड़ गया और धूप गायब हो गई।

 लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने प्री-प्राइमरी से इंटर तक के सभी स्कूल-कॉलेजों को तीन जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है। गुरूवार को लखनऊ को अधिकतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8़ 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।