Breaking News

महोबा में धार्मिक स्थल गिराया गया, जिलाधिकारी ने दी ये प्रतिक्रिया?

महोबा, उत्तर प्रदेश के महोबा में राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण में बाधक एक समुदाय विशेष के धार्मिक स्थल को कल रात भारी संख्या में पीएसी व पुलिस बल की मौजूदगी में ढहाकर हटा दिया गया।

जिलाधिकारी अवधेश तिवारी ने आज कहा कि हाइवे विकास प्राधिकरण द्वारा इन दिनों कानपुर -सागर राष्ट्रीय राजमार्ग 86 के चौड़ी करण का कार्य सम्पन्न कराया जा रहा है जिसके तहत महोबा मुख्यालय में आबादी के बीच से गुजरी सड़क के दोनों ओर भारी अतिक्रमण होने से कार्य मे व्यवधान पैदा हो रहा था। कार्यदायी संस्था के आग्रह पर जिला प्रशासन ने सड़क चौड़ीकरण में आड़े आ रहे तमाम अवरोधों को पूर्व में ही दूर करा दिया था। किंतु सुप्रसिद्ध देवी मंदिर बड़ी चंडिका शक्तिपीठ के निकट बीच सड़क में स्थित एक समुदाय विशेष के धार्मिक स्थल मदीना मस्जिद से समस्या खड़ी हो रही थी।

जिलाधिकारी ने कहा कि राजमार्ग के कार्य मे बाधक धार्मिक स्थलों को हटा जगह को साफ करने की उच्चतम न्यायालय की गाइड लाइन के चलते महोबा के भटीपुरा इलाके में स्थित मदीना मस्जिद को हटाए जाने के लिए उससे जुड़े सभी प्रमुख लोगो से चर्चा कर उन्हें निर्देशित किया जा चुका था। जिसके बाद जिम्मेवारो ने मस्जिद में किये गए अस्थाई निर्माण को मौके से अलग भी कर लिया था लेकिन कुछ कट्टरवादी लोगो द्वारा अनावश्यक प्रकरण को तूल देने से शहर में माहौल तनावपूर्ण बना हुआ था।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रकरण में कानून का अनुपालन कराते हुए कल रात भारी संख्या में पुलिस और पीएसी की मौजूदगी में उक्त धार्मिक स्थल को ध्वस्त कराके संबंधित स्थल को खाली करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि महोबा में राजमार्ग के चौड़ीकरण में अतिक्रमण हटाने के कार्य मे पूरी तरह से एकरूपता अपनाई गई है। इसके तहत लोगो के निजी अतिक्रमण को हटाने के अलावा यहां कार्य मे बाधक बन रहे दो प्राचीन हिन्दू मंदिरों की बाउंड्री भी तोड़ी गई जबकि हटाई गई मदीना का निर्माण महज डेढ़ दशक पूर्व का है।