Breaking News

पॉलीथिन मुक्त सहारनपुर नगर के लिये याद रखिये ये टिप्स

लखनऊ, पॉलीथिन मुक्त नगर के लिये जरूरी हैं कुछ खास बातें। यह जानकारी आज सहारनपुर शहर के वार्ड सिराज कॉलोनी दरकोट वार्ड नंबर 36 में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के द्वारा आयोजित “गंदगी से आजादी” अभियान के तहत स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में दी गई। 

अभियान में बताया गया कि जहां शहर में सिंगल यूज पॉलीथिन के प्रयोग से गंदगी बढ़ती है वहीं  लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। साथ ही इससे सांस लेने से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं।

पॉलीथिन या सिंगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। बहुत सारे लोग पालीथिन में जूठन, चोकर या अन्य खाद्य सामग्री जानवरों के आगे डाल देते हैं। बेजुबान जानवर पॉलीथिन को भी निवाला बना लेते हैं। जो उनके लिये जानलेवा साबित होती है। इसलिये अब  पॉलीथिन का प्रयोग बिल्कुल न करें। पॉलीथिन या सिंगल यूज प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने 100 माइक्रोन तक की सिंगल यूज पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अभियान के तहत बताया गया कि पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने के लिये बस बाजार जाने से पहले घर से थैला ले लेने की आदत डाल लें । ये एक अच्छी आदत शहर को स्वच्छ और आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा। अब आप बाजार से सामान घर लाने के लिए पॉलीथिन की पन्नी के स्थान पर कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें।