Breaking News

अब ऐप के जरिये मिलेगा सिम कार्ड….

नई दिल्ली, अब आपको सिम कार्ड खरीदने के लिए बहुत ज्यादा परेशानी नही उठानी पड़ेगी. जल्द ही नया सिम कार्ड खरीदने की पूरी प्रक्र‍िया बदलने वाली है. सुप्रीम कोर्ट की तरफ से आधार-मोबाइल लिंक की व्यवस्था को अवैध करार देने के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने एक नया प्लान बनाया है.

सपा ने जारी की प्रवक्ताओं की लिस्ट….

टेलीकॉम कंपनियों के प्लान  मुताबिक नया सिम लेने की पूरी प्रक्र‍िया ही बदल जाएगी. कंपनियों ने नई ई-केवाईसी प्रोसेस तैयार की है. इन्होंने आधार आधारित वेरीफ‍िकेशन की जगह ऐप आधारित एनरोलमेंट मेथड सौंपा है.  इस मेथड के तहत दुकानदार कस्टमर का फोटो लेगा. इसके बाद दुकानदार आपके फोटो को आप जो भी पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ देंगे  के साथ इंबेड कर देगा अथवा जोड़ देगा. प्रस्ताव‍ित तंत्र के तहत कंज्यूमर एप्ल‍िकेशन फॉर्म को फोटो और स्कैन इमेजेस के साथ इंबेड किया जाएगा. यह सारा काम डिजिटल तरीके से होगा.

शिवपाल सिंह ने आखिर क्यों दी, इस युवा को संगठन मे सबसे अहम जिम्मेदारी ?

आपका फोटो और पहचान पत्र लेने के बाद आपके फॉर्म पर कंपनी के नाम को वॉटरमार्क कर दिया जाएगा. इसमें कंपनी के नाम के साथ ही रिटेलर का नाम, सर्क‍िल , तारीख और समय भी दर्ज होगा. इससे न आपका फोटो और ना नही आपकी तरफ से दिए गए पहचान पत्र को  कहीं और यूज किया जा सकेगा. इसके बाद ऐप वैलिडेशन करेगा. सभी जानकारी सही पाए जाने पर ऐप आपके एप्ल‍िकेशन फॉर्म को टेलीकॉम ऑपरेटर के पास वेरीफ‍िकेशन के लिए भेजेगा. यहां आपका एड्रेस, पहचान पत्र का वेरीफ‍िकेशन किया जाएगा. जैसे ही वेरीफ‍िकेशन सही न‍िकलेगा. इसके बाद आपको दिया गया नंबर टेली-वेरीफ‍िकेशन के लिए तैयार होगा.

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट,मिलेगा ये फायदा

आपकी जानकारी सुरक्ष‍ित रहे. इस खातिर कस्टमर के फोटो का जियोटैग भी वेरीफाई किया जाएगा. इसके साथ ही सेल प्वाइंट की तरफ से किए गए सब्म‍िशन की भी जांच होगी. टेलीकॉम ऑपरेटर इसके बाद एक 5 अंकों का पिन जनरेट करेगा. यह पिन आपकी तरफ से दिए गए किसी अन्य मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इसके बाद जैसे ही आप इस पिन को एंटर कर टेली-वेरीफ‍िकेशन पूरा करेंगे या फिर टेलीकॉम कंपनी की तरफ से आए कॉल के दौरान पहचान पत्र के आख‍िरी 4 अंकों को वेरीफाई करेंगे, तो आपका नंबर एक्ट‍िव हो जाएगा.

मुंह से ठांय-ठांय की आवाज निकालकर एनकाउंटर करने वाले दरोगा को किया जाएगा सम्मानित

न्यूज एजेंसी ने दूरसंचार विभाग के एक अध‍िकारी के हवाले से लिखा क‍ि टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से सौंपे गए इस प्लान को लागू करने पर डिटेल प्रजेंटेशन के बाद ही विचार किया जाएगा.अध‍िकारी ने यह भी बताया कि जिन भी ग्राहकों ने आधार आधारित वेरीफ‍िकेशन से स‍िम प्राप्त किया है. उनको नई केवाईसी करने के दौरान दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. टेलीकॉम सर्विस में किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए व्यवस्था की जाएगी.

शिवपाल यादव ने नए घर में किया गृह प्रवेश, सेक्युलर मोर्चे का बनेगा कार्यालय

जानिए दुनिया की सबसे कीमती चीज के बारे में,कीमत जानकर उड़ जाएगें होश

RTI का सबसे बड़ा खुलासा,जानिए आखिर कैसे अंग्रेजों के पास पहुंचा बेशकीमती कोहिनूर हीरा…

यूपी बोर्ड के डुप्लीकेट प्रमाणपत्र और अंकपत्र के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

हो जाईये सावधान, क्योंकि अब सरकार ने भी इस समस्या पर खड़े कर दिये हाथ ?

यूपी के अंबेडकर नगर में BSP नेता और ड्राइवर की गोली मारकर हत्या, दो घायल..

टैक्स भरने वालों को सम्मानित करेगी सरकार,मिलेंगी सरकारी सुविधाएं और विशेष दर्जा

रेलवे ने दीन दयाल कोच का नाम बदलकर कर किया ईन दयाल