Breaking News

स्माइल फाउंडेशन का अमेरिका में खुला अंतरराष्ट्रीय कार्यालय

नयी दिल्ली , ‘नागरिक संचालित बदलाव’ की दिशा में काम करने की अपनी प्रतिबद्धता के साथ, स्माइल फाउंडेशन अमेरिका में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय कार्यालय के शुभारंभ के अवसर पर प्रसिद्ध गायक अमित कुमार के साथ एक वर्चुअल टॉक शो और लाइव कंसर्ट ‘सिंग फॉर स्माइल’ की मेजबानी की।

अभिनेता और जनहितैषी सोनू सूद, अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, अभिनेता अरबाज खान, पत्रकार दीपक चौरसिया और कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा भी ‘हैशटैगइंडियाशेयर्स’ अभियान का समर्थन करते हुए एक विशेष संदेश साझा किया।
स्माइल फाउंडेशन का अमेरिकी शाखा घटनाओं, कॉर्पोरेट और संस्थागत भागीदारी और दान अभियानों के माध्यम से दृश्यता पैदा करेगा जिससे नागरिकों को कारणों के लिए दान करने और भारत में समुदायों को मदद करने में सक्षम बनाया जा सकेगा। ध्यान का क्षेत्र लड़कियों और महिलाओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और सशक्तिकरण होगा, जिसमें स्माइल फाउंडेशन सहायता प्रदान करेगा।
स्माइल फाउंडेशन के सह-संस्थापक और कार्यकारी ट्रस्टी संतनु मिश्रा ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा, “स्माइल के यूएस शाखा के शुभारम्भ की घोषणा करते हुए हमें अपार खुशी है। भारत में 18 सफल वर्षों को पूरा करने के बाद हमने अमेरिका में मुख्य रूप से देश से होने वाले जनहितैषी उद्यमों को देखते हुए अपना पहला कार्यालय खोलने का फैसला किया है। स्माइल ने पूरे विश्व के कई सम्मानित अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ भागीदारी की है, एक अंतरराष्ट्रीय कार्यालय स्थापित करना हमारी भविष्य की दृष्टि थी, जिससे हम अपने सहयोग को और मजबूत कर सकते हैं।”
उन्होंने कहा,“स्माइल भूख का मुकाबला और स्वास्थ्य देखभाल करने में प्रगति कर रहा है, और वर्तमान में हम शिक्षा और आजीविका में चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिसे फिर से संरचित किए गए कार्यक्रम संरचनाओं के माध्यम से निपटाया जा रहा है। एक राष्ट्रीय एनजीओ के रूप में हमारा उद्देश्य एक जीवनचक्र दृष्टिकोण स्थापित करना है, जिसके माध्यम से हम देश भर के समुदायों को बुनियादी चुनौतियों से लड़ने में मदद कर सकें और एक मानक जीवन प्रदान कर सकें।”
स्माइल फ़ाउंडेशन के अमेरिकी शाखा के अध्यक्ष हरि अग्रवाल ने कहा,“भारत में गरीबी का बोझ पुरुषों की तुलना में लड़कियों और महिलाओं पर भारी पड़ता है। समाज के निचले तबके की भाग्यशाली बालिकाएँ ही कक्षा में प्रवेश पाती हैं। भारत में, शीर्ष 20 फीसदी परिवारों से संबंधित लड़कियों को औसतन नौ वर्ष तक शिक्षा मिलती है, जबकि निचले 20 प्रतिशत परिवारों की लड़कियों को शिक्षा बिल्कुल भी नहीं मिलती है । हम लड़कियों और महिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और सशक्तीकरण के लिए शुरु से अंत तक सहायता प्रदान करने के स्माइल फाउंडेशन के प्रयासों का समर्थन करते हुए खुश हैं। भारत में सैकड़ों हजारों वंचित परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए स्माइल फ़ाउंडेशन के यूएस शाखा का शुभारम्भ एक शुरुआत है।”
स्माइल फाउंडेशन के अमेरिकी शाखा के बोर्ड मेंबर जितेन अग्रवाल ने कहा,“हम पिछले कुछ वर्षों से भारत में स्माइल फाउंडेशन की गतिविधियों को देख रहे हैं। चाहे स्वास्थ्य देखभाल या शिक्षा प्रदान करना हो या लड़कियों और महिलाओं को सशक्त करना हो, यह फाउंडेशन भारत में हजारों अल्प सुविधाप्राप्त और वंचितों के लिए अद्भभुत काम करता है। हम स्माइल फ़ाउंडेशन के यूएस शाखा का शुभारम्भ कर रहे हैं ताकि यूएसए में कई भारतीय अमेरिकी लोगों को एक प्रतिबद्ध गैर-लाभकारी संस्था के साथ मिल कर मानवता की सेवा करने का मौका मिले।”
गौरतलब है कि स्माइल फाउंडेशन प्रासंगिक शिक्षा, अभिनव स्वास्थ्य देखभाल और बाजार केंद्रित आजीविका कार्यक्रमों के माध्यम से अल्प सुविधा प्राप्त बच्चों, युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने का काम करता है।