Breaking News

सार्वजनिक स्थानों पर थूकना या गंदगी फैलाना पड़ेगा महंगा-लखनऊ 

लखनऊ, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना या गंदगी फैलाना आपके लिये महंगा पड़ सकता है। क्योंकि ऐसा करते पाये जाने पर आप पर तुरंत जुर्माना हो सकता है।  ये संदेश आज स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में दिया गया ।

प्रदेश के लखनऊ नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, पेशाब करने, मल त्यागने समेत अन्य गंदगी फैलाने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज वार्ड मनकामेश्वर मंदिर वार्ड  नंबर 62 में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने या गंदगी फैलाने के खिलाफ लोगों को जागरूक किया गया और बताया गया कि ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है।

लोग सार्वजनिक स्थानों पर पान-गुटखे की पीक थूक देतें हैं। सड़कों और इनके डिवाइडर के साथ ही चौराहों और अन्य सार्वजनिक जगहों पर पान-गुटखे की पीक थूकने की लोगों की आदत बनी हुई है।  जिससे गंदगी तो फैलती ही है, हमारे शहर की सुंदरता भी खराब होती है जागरूकता टीम ने बताया कि शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, पेशाब करने, मल त्यागने समेत अन्य गंदगी फैलाने पर जुर्माने का प्रावधान है। निकाय अधिकारी मौके पर ही चालान काट कर इस रकम को वसूलेंगे। दरअसल शहरों में सार्वजनिक स्थलों पर थूकते हुए पकड़े जाने पर 50 से लेकर 500 सौ रुपये का जुर्माना भरना होगा। मौके पर निकाय अधिकारी ही चालान काट कर इस रकम को वसूलेंगे।

https://youtu.be/iNYeKV7B8Cw