Breaking News

रंगों की करके बात, बड़ी खूबसूरती से दी साफ सफाई की सौगात- प्रयागराज

लखनऊ, होली के अवसर पर  रंगों की बात करके, लोक कला के माध्यम से बड़ी खूबसूरती से साफ सफाई की सौगात लोगों को दी गई। ये कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा गंदगी से आजादी अभियान के तहत आयोजित किये गये। जिसे दर्शकों ने खूब सराहा।

ये लोक कलाकारों की खूबी है कि वह गंभीर से गंभीर विषय को बड़े ही मनोरंजक ढंग से आम आदमी के दिलों मे उतार देतें हैं। प्रयागराज नगर निगम क्षेत्र में आज से स्वच्छ भारत मिशन नगरीय द्वारा गंदगी से आजादी अभियान की शुरूआत की गई। जिसमें लोक कलाकार होली की फुहार छोड़ते छोड़ते कब स्वच्छता के दो रंग हरे और नीले पर आ गये पता ही नही चला। उन्होने गीला और सूखा कचरा अलग-अलग रंग के डिब्बों में डालने के लिए लोगों को जागरूक किया।

लोक कला दल ने होली पर रंगों की चर्चा के क्रम में बताया कि घर हो या दुकान स्वच्छता के लिये भी दो रंगों की जरूरत होती है। ये है हरा और नीला रंग।  हरे रंग के डिब्बे मे गीला कूड़ा और नीले रंग के डिब्बे मे जब सूखा कूड़ा रका जायेगा तब हमारे होली के रंग और अधिक खिल उठेंगे। उन्होने बताया कि  प्रतिदिन सुबह 10 बजे तक डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए अभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत नगर के सभी वार्डों में घर-घर जाकर कूड़ा उठाया जाएगा।

सबसे पहले कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की सूचना के साथ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की अपील क्षेत्र में सुनाई गई। कूड़ा निस्तारण व जागरूकता संदेश पहुंचाने के लिए कार्यक्रम स्थल पर बैनर भी लगाया गया। साथ ही उपस्थित लोगों को नगर को स्वच्छ बनाने का संकल्प दिलाया।