Breaking News

राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन का संपूर्ण कार्यक्रम हुआ फाईनल, ये है विस्तृत रूपरेखा

भूमि पूजन कार्यक्रम में 200 विशेष अतिथि लेंगे हिस्सा

अयोध्या , मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में श्री रामजन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिये पांच अगस्त को होने वाले ऐतिहासिक भूमि पूजन में 200 अतिथि हिस्सा लेंगे।

विहिप के सूत्रों ने बताया कि राम जन्मभूमि पर पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी की ईंट से भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। भूमि पूजन में गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम को पवित्र जल और मिट्टी उपयोग में लायी जायेगी।

उन्होने बताया कि इस पावन मौके के साक्षी 200 विशेष अतिथि होंगे। श्रीरामजन्मभमि तीर्थ ट्रस्ट ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सलाह पर मेहमानों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है। अतिथियों को 50-50 के चार वर्गों में बांटा गया है। इनमें साधु-संत, अधिकारी-नेता, विहिप-न्यास के अलावा देश के 50 गणमान्य शामिल होंगे। देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी भी भूमि पूजन में शामिल हाेंगे।

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त की सुबह 11.30 बजे अयोध्या पहुचेंगे। साकेत महाविद्यालय में श्री माेदी का हेलीकॉप्टर लैंड करेगा। इसके बाद वह राम जन्मभूमि रवाना होंगे। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद पहली बार अयोध्या पधार रहे श्री मोदी हनुमानगढ़ी और राम जन्मभूमि जाएंगे। फिलहाल यह तय नहीं है कि पहले हनुमानगढ़ी जाएंगे या पहले राम जन्मभूमि।

उन्होने बताया कि भूमि पूजन के बाद ठीक एक घंटे का प्रधानमंत्री का संबोधन होगा। अयोध्या में भव्य आयोजन के लिए चौराहों पर एलईडी स्क्रीन लगाकर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। अयोध्या से फैजाबाद तक लाउडस्पीकर लगाकर मंत्रोच्चार और पीएम का भाषण प्रसारित किया जाएगा। दिन में भूमि पूजन के आयोजन के बाद शाम को सरयू घाट पर विशेष आयोजन की योजना है। शहर में प्रमुख स्थानों पर तोरणद्वार और कटआउट लगाए जाएंगे।

इस कार्यक्रम में कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हो सकते हैं। इस बीच रामलला के दर्शन अवधि में बदलाव किया गया है जिसके तहत प्रथम पाली में दर्शन के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया गया है। अब प्रथम पाली में सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक दर्शन हो सकेंगे। पहले यह समय सुबह सात से 11 बजे के मध्य था।