Breaking News

ईद के मौके पर एक हजार सरकारी कैदियों को रिहा करेगा ये देश

काबुल, आतंकवादी संगठन तालिबान ने ईद त्योहार के मौके पर सभी एक हजार सरकारी कैदियों को रिहा करने की घोषणा की है। कतर तालिबान कार्यालय के प्रवक्ता सुहैल शाहन ने बुधवार देर रात ट्वीट कर कहा कि सद्भावना के तौर पर तालिबान शेष सरकारी कैदियों को ईद के मौके पर रिहा करेगा।

गौरतलब है कि इस वर्ष के फरवरी माह में दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते के तहत अफगानिस्तान सरकार तालिबान के पांच हजार कैदियों को रिहा करने के लिए राजी हुयी थी और इसमें से अब तक 4400 से अधिक कैदियों को रिहा भी कर दिया गया है। समझौते के तहत तालिबान भी सभी सरकारी कैदियों को रिहा करने के लिए राजी हुआ था जिसमें से अब तक 800 से अधिक कैदियों को रिहा किया जा चुका है।

प्रवक्ता शाहन ने इसके अलावा अफगामिस्तान सरकार ने सभी पांच हजार कैदियों को रिहा करने की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने की अपील की है ताकि अंतर-अफगान वार्ता की शुरुआत को सुविधाजनक बनाया जा सके।

इसके अलावा आतंकवादी संगठन तालिबान ने मंगवलार को ईद के त्योहार के लिए तीन दिन तक यानी शुक्रवार से लेकर तीन अगस्त तक संघर्ष विराम किये जाने का एलान किया है। तालिबान की तरफ से इस घोषणा के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सेना को और पुलिस को तीन तक संघर्ष विराम का पालन करने के निर्देश दिए।