Breaking News

अगले छह महीने तक टी 20 अंतर्राष्ट्रीय से दूर रहेंगे यह दिग्गज सलामी बल्लेबाज़

नई दिल्ली, दिग्गज सलामी बल्लेबाज़ अगले छह महीने तक टी 20 अंतर्राष्ट्रीय से दूर रहेंगे । लेकिन यह भी कहाहै कि अगर टी20 विश्वकप से पहले  क्रिकेट बोर्ड उनसे पूछेगा तो वह इस पर एक बार फिर विचार कर सकते हैं।

बांग्लादेश के दिग्गज सलामी बल्लेबाज़ तमीम इक़बाल ने ख़ुद को अगले छह महीने के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय से अनुपलब्ध बताया है। यानि वह इस साल होने वाले टी20 विश्वकप से भी बाहर हो गए हैं। हालांकि तमीम ने यह भी कहा कि अगर टी20 विश्वकप से पहले बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) उनसे पूछेगा तो वह इस पर एक बार फिर विचार कर सकते हैं।

बीसीबी के कुछ आलाधिकारियों और अध्यक्ष नज़मुल हसन ने तमीम के साथ बातचीत की थी और कोशिश की थी कि वह अपने इस फ़ैसले पर दोबारा विचार करें, लेकिन तमीम अपने फ़ैसले पर क़ायम हें। पिछले 12 महीनों में से ज़्यादातर समय तमीम बांग्लादेश की टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं।

चट्टोग्राम में गुरुवार को मीडिया से मुख़ातिब होते हुए तमीम ने कहा कि ये फ़ैसला उन्होंने वनडे और टेस्ट को ध्यान में रखते हुए लिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर इस फ़ैसले का असर टीम के ख़िलाफ़ पड़ता है तो वह इस पर दोबारा विचार कर सकते हैं।

तमीम ने कहा ,”टी20 अंतर्राष्ट्रीय में मेरे भविष्य को लेकर पिछले कई दिनों से बीसीबी के अध्यक्ष नज़मुल हसन, जलाल भाई और काज़ी इनाम के साथ मेरी बातचीत हुई है। वे सभी चाहते हैं कि मैं इस साल होने वाले टी20 विश्वकप तक खेलता रहूं, लेकिन मेरी सोच उनसे अलग है। मैं अगले छह महीने तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय पर ध्यान नहीं देना चाहता, मैं पूरी तरह से वनडे और टेस्ट पर फ़ोकस करना चाहता हूं। हम अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारी कर रहे हैं, लिहाज़ा अगले छह महीने तक मेरा ध्यान टी20 क्रिकेट पर नहीं है। लेकिन अगर मेरे इस फ़ैसले से टीम को नुक़सान होता है तो फिर मैं इस पर दोबारा विचार करने के लिए तैयार हूं।”

पिछले साल हुए टी20 विश्वकप से ठीक पहले तमीम ने अपना नाम वापस ले लिया था, वह चाहते थे कि उनकी जगह सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम और लिटन दास जैसे युवा खिलाड़ियों के ऊपर सलामी बल्लेबाज़ी की ज़िम्मेदारी हो। उन्होंने आख़िरी बार बांग्लादेश के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच पिछले साल ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ खेला था, हालांकि उस दौरान घुटने में चोट की वजह से वह उस सीरीज़ में आगे नहीं खेल पाए थे।

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में तमीम बांग्लादेश की ओर से तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं, उनके नाम 24.08 की औसत से 1758 रन हैं। इस प्रारूप में वह शतक लगाने वाले एकमात्र बांग्लादेशी हैं। 2018 के आख़िर तक तमीम टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भी टीम के अहम सदस्य थे, तब तक उन्होंने बांग्लादेश के कुल मैचों का 89.3 फ़ीसदी मुक़ाबले खेले थे। लेकिन पिछले तीन सालों में तमीम ने बांग्लादेश के लिए सिर्फ़ तीन मैच खेले हैं जबकि इस दौरान बांग्लादेश ने कुल 38 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।

हालांकि तमीम ने ये साफ़ किया कि वह घरेलू टी20 लीग खेलते रहेंगे, उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के इस सीज़न में अपनी टीम मिनिस्टर ग्रुप ढाका के लिए अब तक दो अर्धशतक भी लगाए हैं।