Breaking News

रमजान का सबसे बड़ा होगा ये रोजा, 14 घन्टे 58 मिनट होगी कुल अवधि

लखनऊ, अल्लाह की इबादत का सबसे ज्यादा पाक (पवित्र) महीना रमजान में पहला रोजा शनिवार को रखा जायेगा वहीं सबसे लंबी अवधि का 30वां रोजा 14 घंटे 58 मिनट का होगा।
शुक्रवार को चांद का दीदार होते ही देश में रमजान के पहले रोजे की तारीख मुकर्रर हो गयी।

शनिवार को पहले दिन सेहरी का समय सुबह 4:07 बजे और इफ्तार का समय शाम 6:27 बजे तक है। इस तरह पहला रोजा 14 घंटे 20 मिनट का होगा वही 30वां रोजा सबसे लंबा लगभग 14 घण्टे 58 मिनट का होगा।

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मस्जिदों को ऐहतियात के तौर पर आम श्रद्धालुओं के लिये बंद रखा गया है। यही कारण है कि इस बार रमजान में तरावीह मस्जिदों में अदा नहीं की जा रही है। मुस्लिम अपने-अपने घरों में ही तरावीह की नमाज अदा कर रहे हैं। वही अल्लाहताला से दुआ कर रहे हैं कि कोरोना के संक्रमण से पूरे देश को निजात मिल सके।

सोनभद्र जिले की उरमौरा मस्जिद के इमाम मौलाना मजहरुल हक ने अपील की है कि लोगबाग अपने घरों में ही इबादत करें घर से बाहर ना निकले। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन का पालन करना अत्यंत आवश्यक है। अल्लाह से दुआ करें कि देश को इस वैश्विक महामारी से जल्द से जल्द निजात मिले।

उन्होंने कहा कि मुस्लिम घर में रहकर ही तरावीह की नमाज पढ़ें और पांचों वक्त की नमाज घर पर ही अदा करें। उधर रमजान का चांद दिखते ही लोग रोजे की तैयारी में जुट गए। शुक्रवार की सुबह ही दुकान खुलने पर मुस्लिमों ने रमजान की तैयारी को लेकर बाजारों में खरीदारी की। जिला प्रशासन ने खजूर और सेवई की कुछ दुकानों को भी खोलने का इजाजत दी है जिससे लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।