इस वर्ष होने वाले ओलंपिक खेलों पर पड़ा कोरोना वायरस का साया

टोक्यो, इस वर्ष होने वाले ओलंपिक खेलों पर कोरोना वायरस का साया पड़ गया है। जापान की ओलंपिक मंत्री सीको हाशीमोतो ने देश की संसद में मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस के कारण इस वर्ष होने वाले ओलंपिक खेलों को स्थगित किया जा सकता है।

एक सांसद के यह पूछे जाने पर कि क्या ओलंपिक खेल स्थगित होगें इस पर हाशीमोतो ने कहा,“मेजबान अनुबंध के अनुसार अगर खेल 2020 में नहीं हो रहे हों तो इस मामले में खेलों को रद्द करने का अधिकार सिर्फ अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के पास है, लेकिन यदि ओलंपिक 2020 में खेला जाना है तो हम इसे स्थगित कर सकते हैं।”

हालांकि उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें अब भी भरोसा है कि ओलंपिक अपने तय समयनुसार 24 जुलाई से ही होंगे। होशीमोतो ने कहा,“आयोजन समिति, आईओसी और टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार 24 जुलाई से ओलंपिक कराने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।” इस बीच जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा,“एथलीटों और दर्शकों के लिए एक सुरक्षित ओलंपिक खेलों के लिए माहौल तैयार करना सरकार की बड़ी जिम्मेदारी है और हमें इस वायरस को रोकने के लिए पूरी कोशिश करनी चाहिए।”

गौरतलब है कि चीन सहित दुनियाभर के 20 से ज्यादा देशों में कोरोना वायरस का कहर जारी है और इससे अबतक अकेले चीन में मरने वालों की संख्या 2943 पहुंच गयी है। कोरोना वायरस का असर जापान में भी है और ऐसे में ओलंपिक पर संकट के बादल छा गए हैं।