Breaking News

आज के मुख्य समाचार…..

1-सरकार के दूसरे संस्करण की औपचारिक शुरूआत करने से पहले कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर साल की तरह अपने गृहनगर गोरखपुर में रंंगों के त्योहार को पूरे विधि विधान से मनायेंगे। श्री योगी तीन दिवसीय दौरे में बुधवार देर शाम गोरखपुर पहुंचेंगे और विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ स्थानीय पदाधिकारियाें और करीबी लोगों से मेल मुलाकात करेंगे। वह गुरूवार यानी 17 मार्च को होलिका दहन कार्यक्रम में शामिल होंगे और 19 मार्च को होली के पर्व पर निकलवे वाले पारम्परिक जूलूस का नेतृत्व करेंगे। होली जूलूस 19 मार्च को स्थानीय घंटाघर से सुबह साढ़े आठ बजे प्रस्थान करेगा जो शहर के विभिन्न इलाकों से होते हुए लगभग आठ घंटे की यात्रा तय करने के बाद शिवावतारी बाबा गोरखनाथ के मंदिर पर समाप्त होगा।

2-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  कहा कि कोरोना के खिलाफ ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण यानी ‘4टी’ नीति के ईमानदारी से क्रियान्वयन की बदौलत राज्य में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा सका है। कोरोना से बचाव के लिए 12-14 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के मौके पर श्री योगी ने लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल पहुंचकर टीका लगवाने आए बच्चों से भेंट की और उपहार देकर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होने कहा कि प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 1000 से भी कम रह गई है। टेस्ट, ट्रेस, और टीका में उत्तर प्रदेश देश में पहले स्थान पर है। तीसरी लहर कब शुरू हुई और कब समाप्त हो गई, पता ही न चला और अब जबकि विशेषज्ञ चौथी लहर की आशंका जता रहे हैं, तब भी प्रदेश पूरी मजबूती के साथ लड़ाई के लिए तैयार है।

3-समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश की जनता ने अपने जनादेश से समाजवादी पार्टी को भाजपा का विकल्प मान लिया है। समाज के सभी वर्गों का समर्थन समाजवादी पार्टी के साथ है। इसी के फलस्वरूप ही जनता, कार्यकर्ताओं के सहयोग से समाजवादी पार्टी की सीटें और वोटिंग प्रतिशत बढ़ा है। उन्होने कहा कि भाजपा को संविधान और लोकतंत्र पर भरोसा नहीं है। वह छल-बल की राजनीति और धन-बल की ताकत की आजमाइश से सत्ता में बने रहना चाहती है। जिस तरह से भाजपा सरकार ने सरकार बनाई है वह किसी से छिपा नहीं है। ई.वी.एम से भाजपा को चुनावी जीत मिली है, नैतिक जीत समाजवादी पार्टी की है। भाजपा की ताकत पहले से घटी है।

4-अपहरण, रंगदारी तथा धमकी देने के आरोपी पूर्व सांसद धनंजय सिंह व उनके सहयोगी संतोष विक्रम का माफीनामा अपर सत्र न्यायाधीश छह एमपी एमएलए कोर्ट शरद त्रिपाठी ने निरस्त कर दिया। दोनों के खिलाफ आरोप बनाने के लिए कोर्ट ने दो अप्रैल तिथि नियत की है। शासकीय अधिवक्ता अरुण पांडेय व सतीश रघुवंशी ने आरोप माफी प्रार्थना पत्र का विरोध किया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुजफ्फरनगर निवासी व नमामि गंगे के प्रोजेक्ट अफसर अभिनव सिघंल ने 10 मई को लाइन बाजार थाने में अपहरण रंगदारी व अन्य धाराओं में धनंजय व उनके साथी विक्रम पर प्राथमिकी दर्ज कराया था। आरोप था कि संतोष विक्रम दो साथियों के साथ वादी का अपहरण कर पूर्व सांसद के आवास पर ले गए वहां धनंजय सिंह पिस्टल लेकर आए और गालियां देते हुए वादी को कम गुणवत्ता वाली सामग्री की आपूर्ति करने के लिए दबाव बनाया। इन्कार करने पर धमकी देते हुए रंगदारी मांगा।

5-उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे एवं लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दिए जाने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार से अपना रुख स्पष्ट करने का निर्देश दिया है। इस हिंसा में चार किसानों सहित आठ लोग मारे गए थे। मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा को हाल ही में जमानत मिल गई थी।

6-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना के खिलाफ ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण यानी ‘4टी’ नीति के ईमानदारी से क्रियान्वयन की बदौलत राज्य में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा सका है। कोरोना से बचाव के लिए 12-14 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के मौके पर  उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना के खिलाफ भारत पूरी मजबूती से लड़ रहा है। दुनिया ने भारत के कोविड प्रबंधन की न केवल मुक्त कंठ से प्रशंसा की है बल्कि अपनाया भी है।
उन्होने कहा कि ‘सबको टीका-मुफ्त टीका’ का संकल्प पूरा होगा।

7-समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश की जनता बधाई की पात्र है। उसने 2022 चुनाव में अपने मत से भाजपा को सबक सिखाने का काम किया है। उसने प्रदेश की राजनीति में भाजपा के विकल्प के रूप में समाजवादी पार्टी को चुनकर देश की राजनीति में बदलाव का भी संकेत दे दिया है। अखिलेश यादव ने कहा कि राजनीति में अब एकाधिकारी ताकतों को मतदाता प्रश्रय नहीं देगा। वह समाजवाद, संविधान और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता समाजवादी पार्टी के साथ जाहिर करेगी। समाजवादी पार्टी अपनी भूमिका सक्रियता से निभाएगी।

8-प्रतापगढ़ जिले की एक अदालत ने फर्जी पते पर शस्त्र लाइसेंस लेने के एक मामले में एमएलसी अक्षय प्रताप सिंह उर्फ गोपालजी को दोषी करार दिया है और सजा के लिये 22 मार्च की तारीख नियत की है। जिले में एमपी,एमएलए की कोर्ट के न्यायाधीश बलराम दास जायसवाल ने फर्जी पते पर शस्त्र लाइसेंस लेने के मामले में एमएलसी अक्षय प्रताप सिंह उर्फ गोपाल को दोष सिद्ध पाया है। प्रतापगढ़ जिले से निर्वाचित एमएलसी अक्षय प्रताप सिंह ने मौजूदा एमएलसी के चुनाव में अपना नामांकन किया है। मंगलवार को सुनवाई के दौरान अक्षय प्रताप सिंह कोर्ट में मौजूद नही थे उनकी हाजिरी माफी के लिये प्रार्थना पत्र दिया गया था। अब कोर्ट ने सजा सुनाने के लिये 22 मार्च की तारीख तय की है।

9-इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने एक बार प्रयोग में लाये जा चुके खाद्य तेल को एकत्र कर उसके निस्तारण की प्रक्रिया निर्धारित करने के मामले में उत्तर प्रदेश के आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन से जवाब तलब किया है। उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति देवेन्द्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति अजय कुमार श्रीवास्तव की पीठ ने प्रयोग में लाये जा चुके कुकिंग ऑयल की निस्तारण प्रक्रिया की मांग करने वाली एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दाैरान  प्रदेश के खाद्य सुरक्षा आयुक्त से इस मामले में निजी हलफनामा पेश करने को कहा है।  खाद्य तेलों को एक बार इस्तेमाल किये जाने के बाद इनकी रासायनिक बनावट में इस प्रकार का बदलाव हो जाता है, जिसेसे इसमें कैंसर का कारक बनने वाले तत्व शामिल हो जाते हैं। इसलिये एक बार इस्तेमाल हो चुके खाद्य तेलों का दोबारा प्रयोग नहीं करने की हिदायद दी जाती है।

10-भारतीय क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने अपने करियर के आखिरी पड़ाव में एक और नया मुकाम हासिल कर लिया है। उन्होंने बुधवार को वनडे क्रिकेट में वह उपलब्धि हासिल की, जो अब तक दुनिया की कोई महिला क्रिकेटर हासिल नहीं कर सकी। पश्चिम बंगाल के चकदाह शहर की रहने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गयी हैं। झूलन ने महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

11-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  कोरोना से बचाव के लिए 12-14 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण अभियान के शुभारंभ के मौके पर  लखनऊ के सिविल हॉस्पिटल पहुंचकर टीका लगवाने आए बच्चों से भेंट की और उपहार देकर उनका उत्साहवर्धन किया।  मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में अब तक 29 करोड़ 54 लाख वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। 103 फीसदी से अधिक वयस्क लोगों ने पहली खुराक प्राप्त कर ली है, जबकि 82 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है। उन्होने कहा कि 12-14 आयु वर्ग के लगभग 84 लाख 64 हजार बच्चों का टीकाकरण होना है, जिसके लिए पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध है। ‘सबको टीका-मुफ्त टीका’ का संकल्प पूरा होगा।

12-रंगो के त्योहार होली के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार ने दो दिन के सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। सामान्य प्रशासन अनुभाग के प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार ने विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी। उन्होने कहा कि 18 और 19 मार्च को सरकारी दफ्तरों में होली का अवकाश रहेगा। प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक अवकाश की सूची में 18 मार्च को होली का अवकाश घोषित किया था। चूंकि प्रदेश में इस साल होली का त्योहार 18 और 19 मार्च को मनाया जाना है, इसलिये सरकारी कार्यालयों में दो दिन होली की छुट्टी रहेगी। शुक्रवार और शनिवार को होली का अवकाश घोषित होने के बाद अब राज्य में स्कूल,दफ्तर और बैंक तीन दिन बंद रहेंगे और सोमवार यानी 21 मार्च को बैंक और राज्य सरकार के दफ्तरों के ताले खुलेंगे।

13-उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत परिषद अभियंता संघ के अध्यक्ष वीपी सिंह ने ऊर्जा निगमों के प्रबंधन पर इंटरप्राइजेस रिर्सोस प्लानिंग में अरबों रूपये के भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुये मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग मुख्यमंत्री से की है। उत्तर प्रदेश ऊर्जा निगमों के अभियन्ताओं एवं जूनियर इंजीनियरों ने इस संवेदनशील मामले को लेकर मंगलवार से प्रदेश स्तर पर अपना आंदोलन भी शुरू कर दिया है। अभियंता संघ ने चेतावनी दी है कि अरबों रूपये के भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए यदि लोकतांत्रिक आन्दोलन का दमन किया गया तो परिणाम गम्भीर होंगे।

14- गौतमबुद्ध नगर के दादरी थाना क्षेत्र के गौतमपुरी मोहल्ले में रहने वाली एक नवविवाहिता को उसके ससुराल पक्ष के लोगों ने कथित तौर पर दहेज के लिए मार डाला। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इस मामले में मृतका के पिता ने उसके पति, देवर और सास-ससुर के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज करवाया है। दादरी थाना के प्रभारी निरीक्षक संजीव विश्नोई के मुताबिक, गौतमपुरी निवासी सुमित की शीतल से कुछ साल पहले शादी हुई थी। उन्होंने बताया कि बीती रात शीतल अपने घर पर संदिग्ध अवस्था में पंखे से लटकी हुई मिली। उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज इसकी जांच कर दी है और कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।