Breaking News

प्रधानमंत्री की इस योजना के तहत लड़कियों को दिए जा रहे है 51 हजार रुपये

नई दिल्ली, देश में प्रधानमंत्री लड़कियों के कई योजना चला रहे है। लड़कियों के लिए एक ये भी प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना चलाई जा रही है जिसमें  लड़कियों को 51 हजार रुपये मिलते हैं। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अगस्त 2017 को शुरू किया था।

पुरानी पेंशन की की मांग को लेकर लाखों कर्मचारियों का धरना प्रदर्शन

चुनाव आयोग का खास ऐप, सिर्फ एक शिकायत पर, नही बच पायेंगे धांधली करने वाले नेताजी

देश में अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार शादी से पहले स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को 51 हजार रुपये देती है। देश में अल्पसंख्यक समुदाय में मुस्लिम समुदाय की संख्या सबसे ज्यादा है। मुस्लिम समाज में लड़कियों की उच्च शिक्षा की स्थिति काफी खराब है।

बड़ा परिवर्तन – अब एक बार चार्ज करें स्मार्टफोन, 3 साल तक चार्जिंग की जरूरत नही

मुख्यमंत्री की फोटो के आगे पेशाब करते मंत्रीजी, सोशल मीडिया पर वायरल ये फोटो

 इसका मकसद अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना है कि लड़कियां उच्च शिक्षा पूरी कर सकें। इस योजना का लाभ केवल मुस्लिम समाज की लड़कियां ही उठा सकती हैं। शादी शगुन योजना का लाभ केवल उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलता है जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृति हासिल की है। यह छात्रवृति मुस्लिस, इसाई, सिख, बौद्ध, जैन, और पारसी समुदाय की लड़कियों को मिलती है।

गुजरात मे यूपी-बिहार के लोगों के खिलाफ हिंसा जारी, डर से भारी संख्या मे भाग रहे लोग

खूंखार अजगरों का आशियाना बना ये जिला, अजगरों के खौफ से चंबल घाटी थर्रायी

शादी शगुन योजना का लाभ केवल उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलेगा जिन्होंने स्कूली स्तर पर बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हासिल की होंगी। योजना के लाभार्थी का स्नातक की पढ़ाई पूरी करना जरूरी है। स्नातक की पढ़ाई मान्यता प्राप्त कॉलेज से की जानी चाहिए। मुस्लिम लड़की भारत की नागरिक होना अनिवार्य है। लड़की के माता-पिता की सालाना आमदनी दो लाख रुपये से अधिक नहीं हो।