Breaking News

यूपी में तीसरे चरण में इतनी सीटों पर मतदान आज, जानिये ताजा स्थिति

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 16 जिलों में आज  मतदान है। चुनाव आयोग ने मतदान के लिये मुकम्मल तैयारियां की हैं।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर रविवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि आयोग द्वारा निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने हेतु व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई है। तीसरे चरण में बृज क्षेत्र के पांच जिलों फिरोजाबाद, हाथरस, मैनपुरी, एटा और कासगंज की 19, अवध क्षेत्र के कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज और इटावा जिले की 27 तथा बुंदेलखंड के पांच जिलों झांसी, जालौन, ललितपुर, महोबा और हमीरपुर की 13 सीटों पर मतदान होगा।

तीसरे चरण के मतदान में 2.16 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 97 महिला प्रत्याशियों सहित 627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में 1.16 करोड़ पुरूष, 0.999 करोड़ महिला तथा 1060 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत मतदेय स्थलों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनीटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव में कुल 15,557 मतदान केन्द्रों पर 25,794 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। कोविड-19 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिये गये हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैम्प, शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है।

मतदान के दाैरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिये आयोग ने 52 सामान्य प्रेक्षक, 16 पुलिस प्रेक्षक तथा 19 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये हैं। इसके अतिरिक्त 2235 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 273 जोनल मजिस्ट्रेट, 832 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 3069 माइक्रो आॅब्जर्वर भी तैनात किये गये हैं।

इसके अलावा आयोग द्वारा राज्य स्तर पर एक वरिष्ठ सामान्य प्रेक्षक, 01 वरिष्ठ पुलिस प्रेक्षक तथा 02 वरिष्ठ व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं, जो कि क्षेत्र में रहकर सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करेंगे। इस बीच अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि तीसरे चरण के मतदान में पुख्ता सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करने के लिये केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 860.33 कंपनियां तैनात की गयी हैं।

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 13 विधान सभा क्षेत्रों कन्नाैज, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, मैनपुरी, भोगांव, किशनी, कहरल, अलीगंज, सादाबाद, आर्यनगर, सीसामऊ, किदवई नगर और कानपुर कैंट को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इनके 887 इलाकों के 5401 मतदेय स्थल को अतिसंवेदनशील श्रेणी में शामिल किया गया है। कुमार ने बताया कि इस चरण के चुनाव में पूरी तरह से महिला पुलिसकर्मियों द्वारा संचालित होने वाले 170 पिंक बूथ बनाये गये हैं। इनके संचालन हेतु 38 महिला इंस्पेक्टर और 339 महिला सिपाही तैनात की गयी हैं।

डिजिटल जर्नलिस्टों के लिये बड़ी खुशखबरी, सूचना मंत्रालय का बड़ा कदम

उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान केन्द्रीय पुलिस बल के अलावा उप्र पुलिस के 5154 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 50,597 सिपाही और 39.2 कंपनी पीएसी की तैनाती की गयी है। इसके अलावा 49,905 होमगार्ड और 1330 पीआरडी के जवानों के साथ 10,425 चौकीदार तैनात किये गये हैं। कुमार ने बताया कि तीसरे चरण के मतदान वाली सीटों पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के 214 संज्ञेय एवं 60 असंज्ञेय मामले दर्ज किये गये हैं।

शुक्ला ने बताया कि मतदान की निगरानी हेतु प्रत्येक जनपद के 50 प्रतिशत मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। इसकी निगरानी तीनोें स्तर पर, जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन आयोग द्वारा की जायेगी। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में कुल 641 आदर्श मतदान केन्द्र तथा 129 समस्त महिलाकर्मी मतदेय स्थल बनाये गये हैं।

चुनाव में सभी 25794 मतदेय स्थलों हेतु मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट तथा अलग-अलग जनपदों में पर्याप्त मात्रा में रिजर्व ईवीएम एवं वीवीपैट की व्यवस्था की गई है एवं सभी जनपदों में तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की व्यवस्था की गई है, जिससे कि ईवीएम अथवा वीवीपैट में किसी समस्या के स्थिति में तत्काल उसका निराकरण कराया जा सके।

शुक्ला ने बताया कि तीसरे चरण के मतदान वाले जिलों में अवैध रूप से वितरित किये जाने के लिये इस्तेमाल में लायी गयी कुल 21.76 करोड़ रुपये की नकदी तथा 2.81 लाख लीटर अवैध शराब की बरामदगी हुई है। इसके सम्बन्ध में विधिक कार्यवाही की जा रही है।

मतदाताओं की सहूलियत के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से वोटर इन्फाॅर्मेशन स्लिप सभी निर्वाचकों को वितरित कराई गई हैं। इसके माध्यम से उन्हें अपने वर्तमान मतदेय स्थल एवं क्रम संख्या की जानकारी हो सकेगी। इसके अतिरिक्त मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप और चुनाव आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी मतदाता अपने मतदेय स्थल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गौरतलब है कि तीसरे चरण के चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) का सबसे मजबूत गढ़ एटा, इटावा और मैनपुरी की ‘यादव बैल्ट’ भी शामिल है, जिस पर पिछले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सपा के किले में जबरदस्त सेंधमारी की थी।

तीसरे चरण की 59 में से 49 सीटों पर 2107 में भाजपा ने कब्जा जमाया था, जबकि मात्र नौ सीटें सपा और एक सीट पर कांग्रेस जीत सकी थी। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का इस इलाके में खाता भी नहीं खुल सका था। अपने वजूद की लड़ाई लड़ रहे विपक्षी दलों को इस चुनाव में तीसरे चरण वाली सीटों पर खोई जमीन वापस पाने की उम्मीद है वहीं, भाजपा किसी भी कीमत पर इस इलाके में खुद को कमजोर नहीं पड़ने देने की भरपूर कोशिश कर रही है।

गौरतलब है कि पहले दो चरण के चुनाव में 20 जिलों की 113 सीटों पर मतदान हो चुका है। इसमें 10 फरवरी को 11 जिलों की 58 सीटों पर और 14 फरवरी को नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान हुआ था।

तीसरे चरण में योगी सरकार के मंत्री ही नहीं बल्कि केन्द्रीय राज्य मंत्री की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। इनमें केन्द्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल तीसरे चरण के मतदान वाली सबसे खास सीटों में शुमार मैनपुरी की करहल सीट पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को चुनौती दे रहे हैं। इसी जिले की भोगांव सीट पर योगी सरकार में आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री और कानपुर जिले की महाराजगंज सीट पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना किस्मत आजमा रहे हैं।

बाबा रामदेव की पतंजलि ने पार्टनर शिप में लांच किये ये क्रेडिट कार्ड्स

चर्चित चेहरों वाली अन्य प्रमुख सीटों में सादाबाद, जसवंतनगर, फर्रुखाबाद और कन्नौज सीट शामिल है। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के भाई शिवपाल सिंह यादव इटावा की जसवंतनगर सीट से सपा के चुनाव चिन्ह पर मैदान में हैं। जबकि मुलायम के समधी हरिओम यादव भाजपा के टिकट पर सिरसागंज सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा के ब्राह्मण चेहरा रहे रामवीर उपाध्याय इस बार सादाबाद से भाजपा के उम्मीदवार हैं।

हाल ही में भारतीय पुलिस सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले कानपुर के पुलिस आयुक्त रहे असीम अरुण कन्नौज (सु) सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं। पूर्व मंत्री सलमान खुर्शीद की पत्नी लुइस खुर्शीद फर्रुखाबाद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी हैं। कांग्रेस ने कानपुर की किदवईनगर सीट पर अजय कपूर और गोविंदनगर सीट पर करिश्मा ठाकुर को 2017 में बहुत कम मतों से हार को देखते हुए एक बार फिर इस चुनाव में दोनों को उम्मीदवार बनाया है।

इस चरण वाली सीटों पर लगभग एक महीने से अधिक समय से चल रहे धुआंधार चुनाव प्रचार में सत्तारूढ़ भाजपा के साथ विपक्षी दल सपा, बसपा और कांग्रेस सहित अन्य दलों ने पूरी ताकत झोंक दी। तीसरे चरण के मतदान वाली 59 सीटों में से लगभग दो दर्जन सीटों पर दलित मतदाता और इतनी ही सीटों पर पिछड़ी जातियाें का बाहुल्य हार जीत का फैसला करता है।

इस चुनाव में किसानों की नाराजगी भाजपा की मुश्किलें बढ़ा रही है। वहीं, विरोधी खेमे में सपा यादव बैल्ट में तो बसपा बुंदेलखंड में अपने प्रदर्शन को श्रेष्ठता के शिखर पर ले जाने के लिये प्रयासरत है। इससे पहले 2012 में जब सपा ने सरकार बनायी थी, उस समय भी सपा को इस इलाके की इन 59 सीटों में से 37 सीटें मिली थीं।

यूपी सरकार ने कर्फ्यू को लेकर लिया बड़ा निर्णय