Breaking News

अत्याधुनिक फुटबॉल अकादमी की स्थापना

उदयपुर, वेदांता समुह की कंपनी हिन्दुस्तान जिंक ने फुटबाल के विकास के लिए समग्र कार्यक्रम तैयार करते हुये अत्याधुनिक सुविधा युक्त देश की पहली आवासीय फुटबाल अकादमी की स्थापना की हैं।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने आज यहां पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि उदयपुर के समीप जावर गांव में स्थापित इस अकादमी के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया गया हैं।  दुग्गल ने बताया कि अकादमी के विकास के लिए कंपनी ने पन्द्रह करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया हैं। उन्होंने बताया कि अकादमी में प्रवेश के लिए सम्पूर्ण राजस्थान में अंडर 14 वर्ष आयु वर्ग के 30 लड़कों का पहले बैच के रुप में चयन किया गया हैं। इन लड़कों का चयन 4500 बच्चों में से किया गया हैं।

कंपनी इन बच्चों को पेशेवर फुटबाल खिलाड़ी बनने की दिशा में सभी प्रकार की मदद और उचित मार्गदर्शन देगी और साथ ही इनकी औपचारिक शिक्षा का भी ध्यान रखेगी। उन्होंने बताया कि यह अकादमी विश्व स्तरीय सुविधाओं युक्त हैं। इसके अलावा यहां देश में पहली बार अद्वितीय एफ क्यूब तकनीक की मदद से तकनीक आधारित फुटबाल ट्रेनिंग का इंतजाम किया गया हैं।

इस अवसर पर वेदांता फुटबाल के अध्यक्ष अनन्या अग्रवाल ने बताया कि जिंक फुटबाल ने राजस्थान में जिंक फुटबाल विद्यालय के नाम से 64 सामुदायिक फुटबाल केन्द्र भी शुरू करने का फैसला किया है जिनमें दो हजार जुनूनी लड़के और लड़कियों को कुशल फुटबाल प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कंपनी का लक्ष्य है कि भारत को वैश्विक फुटबाल मानचित्र पर स्थापित करना तथा अगले पांच वर्षो में देश को एशिया की शीर्ष 10 और दुनिया की शीर्ष 50 टीमों में पहुंचाना हैं।