Breaking News

दुनियाभर में कोरोना वायरस से मचा कोहराम, ये संकट झेल रहे लोग

पेरिस,  कोरोना वायरस संकट की हालिया प्रगति के अनुसार, दुनियाभर में 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, दिसंबर में चीन से फैले कोरोना वायरस से शनिवार तक दुनियाभर में 11,737 लोगों की मौत हो गई। इस वायरस ने 164 देशों को अपनी चपेट में ले लिया, जिससे 277,106 संक्रमित हुए।

दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के उत्पादन के लिये, सरकार ने की बड़ी घोषणा

इटली में 47,021 मामलों में से 4,032 लोगों की मौत दर्ज की गई जबकि 5,129 लोगों की सेहत में सुधार हुआ। चीन में 81,008 मामले सामने आए, इनमें से 3,255 लोगों की जान चली गई और 71,740 मरीज ठीक हुए। इटली और चीन के बाद सर्वाधिक ईरान में 1,556 मौत जबिक स्पेन में 1,326 और फ्रांस में 450 लोगों की मौत हो गई। करीब एक अरब लोग घरों में रहने को मजबूर

एएफपी की गणना के मुताबिक, दुनियाभर के 35 देशों में रहने वाले करीब 90 करोड़ लोग घरों में रहने को मजबूर हैं, इनमें करीब 60 करोड़ लोग सरकारी प्रतिबंध के कारण घरों में हैं। कोलंबिया भी मंगलवार शाम से अनिवार्य एकांतवास लागू करेगा। ठीक ऐसा ही कदम तूनिसिया में रविवार से उठाया जाएगा। अमेरिका में भी सात राज्यों कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, इलिनोइस, पेनसिलवेनिया, न्यू जर्सी, कनेक्टिकट और नेवादा ने लोगों को घरों में रहने का आदेश दिया है।

कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए, नेपाल ने उठाये सख्त कदम

सख्त उपाय

स्विट्जरलैंड में अब तक अन्य देशों की तरह पूर्ण रूप से घरों में रहने का आदेश नहीं दिया गया था। हालांकि अब उसने घोषणा की है कि वह एक साथ पांच लोगों के एकत्र होने पर रोक लगाएगा और अगर दो लोग एक-दूसरे के बीच दो मीटर की दूरी नहीं रखेंगे तो जुर्माना लगेगा। वहीं, हैती, जॉर्डन, दोमिनिकन गणराज्य और बुर्किना फासो ने कर्फ्यू लगा दिया है।

सीमाएं सील
राजस्व के लिए पर्यटन पर निर्भर रहने वाला क्यूबा भी मंगलवार से तीस दिन के लिए बाहर से आने वाले लोगों के लिए सीमाएं बद करने की तैयारी में है।
आइवरी कोस्ट और बुर्किना फासो ने इस सप्ताहांत अपनी सीमाएं बंद कर दीं। ब्राजील भी सोमवार से कई देशों से आने वाले लोगों के लिए सीमाएं सील करने जा रहा है।

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान घर पर रहकर एसे कर रहे समय का इस्तेमाल

व्यापार को नुकसान
फरवरी में पिछले साल इसी अवधि की तुलना में स्मार्टफोन के प्रेषण में करीब 38 प्रतिशत की कमी देखने को मिली।
कनाडा की दो विमानन कंपनियों ने करीब 700 कर्मचारियों को अस्थायी तौर पर काम से रोक दिया है। ग्वाटेमाला ने भी सोमवार से औद्योगिक उत्पादन को आशिंक रूप से रोकने की घोषणा की है।

जंगली हाथी के हमले में ग्रामीण की हुई मौत