स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को दी ये बड़ी सूचना….
January 7, 2019
नई दिल्ली, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को ये बड़ी सूचना दी है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है. इसी सिलसिले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर ग्राहकों को एक नई सूचना दी है. ट्वीट के मुताबिक, अगर आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आता है और कहता है कि मैं इस बैंक से बोल रहा हूं, तो आप उसका जबाव ऐसे दें, ताकि वो दोबारा कॉल करने से पहले सोचे.
ऐसे दें जबाव- एसबीआई की ट्वीट के अनुसार, अनजान नंबर से कॉल करने वाला शख्स आपसे डेबिट कार्ड की डिटेल मांगता है, तो आप कहें, सॉरी डेबिट कार्ड मेरे दोस्त के पास है. इसलिए आप मेरे दोस्त को कॉल कर उससे कार्ड की डिटेल ले सकते हैं. फिर आप उसे 100 नंबर पर कॉल करने के लिए कहें. ऐसे बचें फ्रॉड से- किसी को भी अपने कार्ड के दोनों तरफ की फोटो कॉपी न दें. ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए जरूरी कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू (सीवीवी) कार्ड के पीछे की ओर ही छपा होता है. लिहाजा कार्ड नंबर के साथ कोई भी इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है.
ऐसे ई-मेल लिंक्स पर कतई क्लिक ना करें जिस पर आपके अकाउंट डिटेल्स मांगे गए हों. ये ठगों के फिशिंग मेल हो सकते हैं. जबकि ज्यादातर जानी-मानी कंपनियां सीधे अपनी वेबसाइट पर जाने को कहती हैं. कार्ड से पेमेंट करते वक्त अच्छी तरह से ये जांच-परख लें कि वेबसाइट सिक्योर है या फिर नहीं. अगर आपको जरा भी संदेह होता है तो किसी एक्सपर्ट की मदद लें या वेबसाइट के बारे में इंटरनेट पर सर्च करें. फोन पर किसी को भी अपने अकाउंट डिटेल्स न दें, खासतौर पर टेलिमार्केटिंग कंपनियों को.