Breaking News

ट्रेनों में यात्रियों को मिलेंगी 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं….

नई दिल्ली,  रेलवे स्वर्ण स्टैंडर्ड कोच प्रोजेक्ट के तहत 5 स्टार होटल जैसी सुविधा देने जा रहा है। इसमें ट्रेन में लगने वाले फर्स्ट एसी कोच निखारे जाएंगे। इसकी एक झलक उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस के फर्स्ट एसी कोचों में परिवर्तन कर दिखाई है। इसमें कोच के बाहर ही नहीं, बल्कि बोगी के अंदर यात्रियों के कूपे को भी नए कलेवर में तैयार किया है। रेलवे इसके लिए प्रत्येक कोच पर करीब पांच लाख रुपये खर्च कर रहा है।

दुनिया के इकलौते पक्षी की हुई मौत…..

अब बंदर इन बीमारियों के इलाज में आएंगे काम

उत्कृष्ट कोचों के बाद रेलवे अपने पुराने कोचों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्रोजेक्ट स्वर्ण स्टैंडर्ड शुरू किया है। इसमें यात्रियों को होटल से भी बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए फर्स्ट एसी के कोचों को चुना गया है।  उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के पास फर्स्ट एसी के करीब 21 कोच मौजूद हैं। रेलवे सभी 21 कोचों को स्वर्ण स्टैंडर्ड के तहत तैयार करेगा। लखनऊ मंडल में 6 फर्स्ट एसी कोच एवं 15 फर्स्ट कम सेकंड एसी कोच हैं, जिनको बदला जा रहा है। रेलवे स्वर्ण स्टैंडर्ड के तहत कोचों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए प्रत्येक कोच पर लगभग पांच लाख खर्च कर रहा है।

इस इंसान के हाथों-पैरों पर उग आते हैं पेड़…

इन कर्मचारियों को ड्रेस के लिए मिलेंगे 5000 रुपये…

बोगियों में रबर मैट वाली फ्लोरिंग रहेगी। गलियारे से लेकर शौचालय तक सजाए गए हैं। कोच में चलने वाले रास्ते पर विनाइल ग्राफिंग की गई है। माइका भी लगा है। कूपे को बेहद खूबसूरत ढंग से सजाने के लिए सीट पर चढ़ने के लिए सीढ़ियों पर सजावट हुई है। कोच की दीवारों पर चारों तरफ पेंटिंग का इस्तेमाल हुआ है। छत पर भी खूबसूरती बढ़ाने के लिए शीशे व जालीनुमा लकड़ियां लगाई गई हैं। खिड़कियों से लेकर गेट तक नए कलेवर में दिखेंगे। कूपे के रंग और पर्दो के संयोजन पर विशेष ध्यान दिया गया है। शौचालय में रबर मैट की फ्लोरिंग, एयर फ्रेशनर और ब्रांडेड नल व शॉवर लगाए गए हैं।

करीना कपूर यहां से लड़ेंगी लोकसभा चुनाव?

क्या आपके बैंक खाते में भी आए हैं हजारो रुपये,जल्द करें चेक….

सरकार का बड़ा फैसला,इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन….

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में नौकरी करने का सुनहरा मौका,जल्द करें आवेदन…

चुनाव आयोग ने शिवपाल यादव की पार्टी को दिया ये चुनाव चिन्ह

अब इस यूनिवर्सिटी में मिलेगी इस्लामिक बैंकिंग एण्ड फाइनेंस में एमबीए की डिग्री

बदल जाएगा आपका कार्ड पेमेंट का तरीका, RBI ने जारी किए ये निर्देश

सपा-बसपा गठबंधन को लेकर मायावती ने किया सीटों का बंटवारा…..

सपा-बसपा संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी