Breaking News

कोई देश आतंकवाद से अकेले नहीं लड़ सकता है-अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी

jon klariनई दिल्ली, अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने  कहा कि कोई देश आतंकवाद और उग्रवादियों से अकेले नहीं लड़ सकता है। हमें हिंसक चरमपंथियों के मूल कारणों पर हमला करने की जरूरत है और इसके कारणों के कई स्वरूपों को समझने के लिए हमें कठिन मेहनत करनी होगी। यह स्पष्ट है कि आतंकी पनाहगाहों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए पाकिस्तान को काम करना बाकी है।

आईआईटी दिल्ली में आज एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जॉन केरी ने कहा कि ध्रुवीकरण कहीं भी हो, अच्छा नहीं होता है। यह असहिष्णुता और शासन के प्रति हताशा को दर्शाता है। उन्होंने जाति और नस्ल का भेदभाव किए बिना हमें सभी नागरिकों के अधिकारों का सम्मान करना होगा और आवाज उठाने पर जेल भेजे जाने के डर के बगैर उन्हें शांति से प्रदर्शन करने की अनुमति देनी होगी।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता हासिल करने के बारे में पूछे जाने पर केरी ने कहा कि इसके लिए मार्ग है लेकिन जटिल है। उन्होंने कहा कि भारत आज एक स्थापित शक्ति है। राष्ट्रपति ओबामा और पीएम मोदी के बीच बेहतर आपसी निजी रिश्ता स्थापित हुआ है। यह साझा उद्देश्य और विजन पर आधारित है। ओबामा और मोदी के बीच बेहतर एवं मजबूत समझ विकसित हुआ है और हम पीएम की ओर से उठाए जा रहे कदमों को लेकर उत्साहित हैं।

इससे पहले, राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह से भारी बारिश होने के चलते अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी का यहां के तीन धार्मिक स्थलों पर जाने का प्रस्तावित कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। केरी आज पूर्वाह्न लगभग 11 बजे पुरानी दिल्ली स्थित गौरी शंकर मंदिर, जामा मस्जिद और गुरूद्वारा शीशगंज साहिब जाने वाले थे। अमेरिकी दूतावास के एक सूत्र ने बताया कि दिल्ली में भारी बारिश के कारण उनका यह कार्यक्रम रद्द करना पड़ा। केरी तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए हुए हैं। वैसे तो उन्हें इन स्थलों को देखने कल ही जाना था लेकिन कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *