Breaking News

ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध करायेगी यूपी सरकार

jaipuriaलखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए जहां शिक्षकों की संख्या में बढ़ोत्तरी की जा रही है, वहीं शिक्षा के लिए विद्यालय भवन आदि बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री आज यहां अंसल सुशान्त गोल्फ सिटी, लखनऊ में सेठ आनन्दराम जयपुरिया स्कूल के उद्घाटन के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार के लिए सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र को भी आगे आना होगा। अच्छी एवं आधुनिक शिक्षा कुछ बड़े शहरों तक ही सीमित रहने के बजाय इसका प्रसार अन्य छोटे नगरों एवं गांवों तक होना चाहिए, जिससे यहां रहने वाले छात्र-छात्राओं को भी अच्छी शिक्षा मिल सके।
अखिलेश यादव ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार लगातार अच्छी एवं जरूरी संस्थाओं की स्थापना पर काम कर रही है, लेकिन निजी क्षेत्र भी इस मामले में बहुत पीछे नहीं है। देश एवं दुनिया में अपनी गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए जानी एवं पहचानी जाने वाली कई निजी संस्थाएं प्रदेश में काम कर रही हैं। इससे समाज में एक विशेष प्रकार की चेतना जाग्रत हो रही है। उन्होंने कहा कि जयपुरिया परिवार द्वारा भी शिक्षा के क्षेत्र में इसी प्रकार का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के इस दौर में हमें अपने छात्र-छात्राओं के लिए अगर अच्छे संस्थानों की उपलब्धता सुनिश्चित करनी है तो निजी क्षेत्र को भी बढ़ावा देना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्राथमिक, माध्यमिक सहित शिक्षा के सभी क्षेत्रों मंें भारी मात्रा में धनराशि व्यय करने के बावजूद शिक्षा की गुणवत्ता संतोषप्रद नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास करना होगा। उन्होंने इस प्रकार के स्कूलों की स्थापना पर बल देते हुए निजी निवेशकों का आहवान किया कि वे लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य नगरों में ऐसे विद्यालयों की स्थापना के लिए आगे आएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *