Breaking News

मोदी सरकार द्वारा मांगों पर सुनवाई न करने पर सैनिक ने की आत्महत्या

orop_2439112gनई दिल्ली, वन रैंक वन पेंशन की मांग को लेकर एक्स आर्मी मैन रामकिशन ग्रेवाल ने आत्महत्या कर ली है। पूर्व सैनिक काफी दिनों  से वन रैंक-वन पेंशन की मांग करते रहे हैं। रामकिशन कुछ साथियों के साथ पिछले सोमवार को जंतर-मंतर पर प्रोटेस्ट कर रहे थे।  केंद्र सरकार वन रैंक वन पेंशन लागू कर चुकी है, लेकिन कुछ सैनिक इसमें खामियां गिना रहे हैं और विरोध कर रहे हैं। परिवार वालों के मुताबिक वे होम मिनिस्टर मनोहर पर्रिकर से मिलने जा रहे थे, तभी रास्ते में जहर खा लिया।
एक्स आर्मी मैन रामकिशन ग्रेवाल के बेटे ने बताया कि उनके पिता ने उन्हें फोन किया और कहा कि वह सुसाइड करने जा रहे हैं, क्योंकि सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं कर रही है। परिवार वालों के मुताबिक, रामकिशन और उनके साथी डिफेंस मिनिस्टर मनोहर पर्रिकर से मिलने जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ही उन्होंने जहर खा लिया। उन्हें राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि रामकिशन ने सुसाइड नोट भी लिखा था। इसके आधार पर पुलिस तफ्तीश में जुट गई है।

छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद 1996 से पहले रिटायर हुए सैनिक की पेंशन 1996 के बाद रिटायर हुए सैनिक से 82% कम हो गई। इसी तरह 2006 से पहले रिटायर हुए मेजर की पेंशन उनके बाद रिटायर हुए अफसर से 53% कम हो गई। पुराने पेंशनर्स को बेसिक कम होने से डीए जुड़ने पर भी एक समान पेंशन लाभ नहीं मिल पा रहा था। केन्द्र सरकार वन रैंक वन पेंशन स्कीम लागू कर चुकी है, लेकिन कुछ सैनिक इससे अभी भी नाखुश हैं।

उधर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वे रामकिशन ग्रेवाल के परिवार से मिलने हरियाणा जाएंगे। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया अपने विधायक कमाडो सुरेंद्र सिंह के साथ सैनिक के परिवार वालों से मिलने जा रहे थे तभी उन्हें हिरासत में ले लिया गया।  सैनिक रामकिशन की मौत पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने ट्वीट किया, “मोदी के राज में किसान और जवान दोनों आत्महत्या कर रहे हैं। बहुत दुखद, सिपाही सरहद पर बाहरी दुश्मन से लड़ रहे हैं और देश में अपने अधिकारों के लिए, सारे देश को उनके अधिकारों के लिए खड़े हो जाना चाहिए। आप नेता अलका लांबा ने भी ट्वीट करके मोदी सरकार से सवाल किया। लांबा ने ट्वीट किया, “माेदीजी या तो आप झूठे हैं या फिर पूर्व सैनिक श्री रामकिशन ग्रेवाल की मौत ..? आपके जुमलों ने एक पूर्व सैनिक की जान ले डाली। अब बस करें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *