Breaking News

यूपी पुलिस ने शुरू की ट्विटर सेवा, बनी देश की पहली पुलिस

dgp up policeलखनऊ, देश की ही नहीं विश्व की सबसे बडी उत्तर प्रदेश पुलिस की  ट्विटर सेवा का शुभारम्भ आज शाम कर दिया है। इसके शुरु होने से पुलिस को जनशिकायतों के निस्तारण करने में मदद मिलेगी।
पुलिस प्रवक्ता के अनुसार पुलिस रेडियो मुख्यालय महानगर के सभागार में ट्विटर इण्डिया द्वारा प्रदेश पुलिस के लिए ट्विटर सेवा लाॅच की गयी। उन्होंने बताया कि इस ट्विटर सेवा के शुरु होने से जनशिकायतों को व्यवस्थित ढंग से निस्तारित करने के लिए ट्विटर पर आधारित सीआरएम ;कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेन्टद्ध प्लेटफार्म है। इस साफ्टवेयर के माध्यम से शिकायतों को सम्बन्धित जिलों में प्रेषित किया जायेगा। प्रत्येक शिकायत का एक कोड जनरेट होगा जिसके आधार पर उनको ट्रैक किया जायेगा। ट्विटर सेवा के द्वारा इस मुख्यालय से विभिन्न जिलों को प्रेषित किये जा रहे जनशिकायतों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा करने में मदद मिलेगी।
उन्होंने बताया कि कम्प्यूटर के एक कमांड से सेकेण्डों में पता लगाया जा सकेगा की किस जिले द्वारा इस मुख्यालय से प्रेषित की गयी कितनी शिकायतों का कितने समय में निस्तारण किया गया। ट्विटर सेवा की वर्ड के आधार पर किसी विशेष विषय के ट्वीट को त्वरित गति से खोजा जा सकेगा।
इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक जावीद अहमदए दलजीत सिंह चौधरी अपर पुलिस महानिदेशकए कानून एवं व्यवस्थाए ट्विटर के वाइस प्रेसीडेन्ट रिशी जेटली एवं सीईओ रहील खुर्शीद द्वारा ट्विटर सेवा का शुभारम्भ करते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस के 75 जिलों, 18 परिक्षेत्रों, आठ जोनों, यूपी एसटीएफ, यूपी जीआरपी, यूपी यातायात पुलिस एवं यूपी डायल 100 ट्विटर हैण्डिल की सूची जारी की गयी। इससे आम जनता को पुलिस के समस्त जिलों को ट्वीट करने में सुविधा होगी।
ट्विटर की तरफ से जकार्ता से एक विशेष मेहमान के रूप में श्री तेग्यू, प्रदेश पुलिस के ट्विटर पर किये जा रहे प्रयोग का अध्ययन करने आये एवं इसी तर्ज पर उनके द्वारा जकार्ता में सरकारी तंत्र में ट्विटर की शुरूआत की जानी है। यह पहला अवसर था जब किसी कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया। गाैरतलब है कि प्रदेश पुलिस देश की पहली ऐसी पुलिस है जिसकी ट्विटर सेवा की शुरुआत हुई है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com