Breaking News

अगर शुगर को करना चाहते है कंट्रोल,तो ऐसे खाएं बादाम…..

सुबह-सुबह लगभग 58 ग्राम बादाम खाने से न सिर्फ भूख मिटती है, बल्कि पूरे दिन के दौरान कम कैलोरी लेने की जरूरत पड़ती है. बादाम में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन-ई, डायट्री फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है. इसमें मैग्नीज़ प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जोकि हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. ये उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी मांसपेशियों और नर्व को सही ढंग से काम करने में भी मददगार हैं. आइए जानते हैं बादाम को खाने का सही तरीका क्या है और ये सेहत को कैसे लाभ पहुंचाता है:

बादाम के छिलके में ‘टैनिन’ नाम का तत्व पाया जाता है. जो पोषक तत्वों को बादाम के अंदर ही बनाए रखता है. भीगे बादाम का छिलका एक तो आसानी से उतरता है. दूसरा इसमें मौजूद पोषक तत्व आसानी से शरीर सोख पाता है. भीगे बादाम पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं और एंजाइम ‘लाइपेज़’ को रिलीज़ करते हैं. जो फैट पचाने में मददगार हैं. बादाम में मोनोसैच्यूरेटेड फैट पाए जाते हैं जो पेट लंबे समय तक भरा महसूस कराते हैं. भीगे बादाम एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. ये त्वचा में फ्री-रैडिकल्स को नष्ट होने से बचाते हैं और एजिंग प्रक्रिया को धीमा करते हैं. बादाम में विटामिन-बी17 और फॉलिक एसिड पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ने में मददगार हैं.

यूरोपीयन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन के मुताबिक, सुबह-सुबह लगभग 58 ग्राम बादाम खाने से न सिर्फ भूख मिटती है, बल्कि पूरे दिन के दौरान कम कैलोरी लेने की जरूरत पड़ती है.वजन घटाने में मददगार भीगे बादाम

बादाम में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और मीठा, नमक, नमकीन, फ्राइड खाना खाने की क्रेविंग को खत्म करता है. साथ ही फैट नष्ट करने वाले हॉर्मोन को एक्टिव करता है.बादाम के फायदे

बादाम एलडीएल यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिस्राइड लेवल को नियंत्रण में रखने में कारगर है. ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर करता है. इसमें मौजूद फैट, स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं.

बादाम में मौजूद फाइबर, डायबिटीज़ के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

हर दिन कम से कम 10 भीगे बादाम खाने से लिवर कैंसर का खतरा कम होता है. इसमें विटामिन-ई काफी मात्रा में होता है. जो अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से भी बचाता है. क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है. इसलिए नियमित रूप से बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. फिर भी इन्हें डायट में शामिल करने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें.