Breaking News

‘अग्निवीर’ नामक कौशल आधारित स्नातक कार्यक्रम करेगा इग्नू

लखनऊ, इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ‘अग्निपथ’ योजना के लाभार्थियों के लिये जल्द ही ‘अग्निवीर’ नामक एक विशेष कौशल आधारित स्नातक कार्यक्रम करेगा।

इग्नू की क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुये बताया कि कार्यक्रम के तहत रक्षा बलों (सेना, नौसेना और वायु सेवा) की सेवा के लिए कौशल और संबंधित ज्ञान को बढ़ाने के लिए स्नातक पाठ्यक्रम होंगे।

उन्होने बताया कि इग्नू उच्च शिक्षा में समानता, समावेशिता, गुणवत्ता, पहुंच और सामर्थ्य के अपने मिशन को पूरा करने के लिए पिछले 38 वर्षों से अपने क्षेत्रीय केन्द्रों की सहायता से कड़ी मेहनत कर रहा है, जो कि एनईपी-2020 का भी जनादेश है। इग्नू को आजीविका संवर्धन (संकल्प) के लिए कौशल अधिग्रहण और ज्ञान जागरूकता पहल के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा एक सहायक संस्थान के रूप में चुना गया है। विश्वविद्यालय का एक्सटेंशन सेंटर जन शिक्षण संस्थाओं एवं प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्रो में खोला गया है, जिससे स्किल आधारित शिक्षा प्राप्त कर रहे अभ्यर्थियों को उच्च शिक्षा के अवसर भी मिल सकें।

उन्होने बताया कि इग्नू ने भारतीय परंपरा और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ज्योतिष, लोकगीत और सांस्कृतिक अध्ययन, वैदिक अध्ययन, संस्कृत, हिंदी और उर्दू के साथ-साथ चित्रकला और चित्रकारी में एम.ए. सहित कई शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए हैं। विश्वविद्यालय छात्रों को वैश्विक दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए फ्रेंच, स्पेनिश, अरबी, फारसी, रूसी, जर्मन, जापानी और कोरियाई में भी पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है।
सहायक क्षेत्र निदेशक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि विदेश मंत्रालय की ई-विद्याभारती नेटवर्क परियोजना के तहत 19 अफ्रीकी देशों के विद्यार्थियों को विभिन्न कार्यक्रम में प्रवेश प्रदान किया है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, लखनऊ अफ्रीकी विद्यार्थियों को ग्रामीण विकास में परास्नातक पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन परामर्श कक्षाएं प्रदान कर रहा है।

संवाददाता सम्मेलन में मुख्य रूप से मनोज कुमार वर्मा, निदेशक, केंद्रीय संचार ब्यूरो, डॉ. एमएस यादव उपनिदेशक पीआईबी भी मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि ई-ज्ञानकोष पोर्टल (एक राष्ट्रीय डिजिटल रिपोजिटरी) के माध्यम से विश्वविद्यालय ने अपने सभी कार्यक्रमों कि स्व-शिक्षण सामग्री (एसएलएम) को छात्रों के लिए उपलब्ध कराया है। ज्ञानवाणी (जीवी), एफएम शिक्षण रेडियो इग्नू, क्षेत्रीय केंद्र, लखनऊ में स्थित है, जिसके माध्यम से विद्यार्थियों के लिए विभिन्न ज्ञानवर्धक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं।

श्री वर्मा ने कहा कि इग्नू अपने पाठ्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को न केवल रोजगारपरक उच्च शिक्षा प्रदान करता है, अपितु भारतीय भाषाओं कला और संस्कृति को बढ़ावा भी देता है। डा यादव ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विश्व स्तरीय उच्च शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए आवश्यक पांच मूलभूत स्तंभों को सूचीबद्ध किया गया है, वे छात्र केंद्रित्ता, अनुसंधान, नवाचार, संकाय, अंतरराष्ट्रीयकरण और डिजिटल शिक्षा हैं। इग्नू सभी को शिक्षा प्रदान करने के लिए इन रणनीतिक स्तंभों के आधार पर कम कर रहा है।