Breaking News

कोरोना संक्रमित शेरनी जेनिफर और गौरी की हालत गंभीर

इटावा , उत्तर प्रदेश के इटावा जिले मे स्थित लायन सफारी में कोरोना संक्रमण से जूझ रही शेरनी जेनिफर तथा गोरी की हालत में गंभीर बनी हुयी है। सफारी प्रशासन को उम्मीद है कि दोनो शेरनियाॅ जल्द से जल्द पूरी तरह से स्वस्थ्य हो जायेगी ।

दोनो शेरनियो ने खाना पीना छोड रखा है इसलिए सफारी प्रंबधन की ओर से बुलाये गए चिकित्सक विशेषज्ञो की सलाह पर ग्लूकोज के अलावा सूप ही दिया जा रहा है। सफारी प्रबंधन वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कानपुर मथुरा तथा बरेली के डाक्टरों से भी सलाह मशवरा करके उनका इलाज कर रहा है हालांकि दोनों शेरनी की हालत स्थिर बनी हुई है । इन पर पूरी निगरानी रखी जा रही है तथा इलाज किया जा रहा है ।
पिछले 10 दिन से इटावा लायन सफारी में कोरोना से संक्रमित चल रहीं शेरनी जेनिफर व गौरी को बचाने के लिए सफारी प्रशासन ने देश भर के विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है।

शेरनी के इलाज के लिए भारतीय पशु चिकित्सा संस्थान बरेली, वेटनरी विश्वविद्यालय मथुरा, भालू संरक्षण केंद्र आगरा व केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण नई दिल्ली के विशेषज्ञों की मदद ली गई है हालांकि 10 दिन बाद भी दोनो शेरनियों ने खाना नहीं खाया है वे केवल पानी व सूप पी रहीं हैं । उनको दवाओं के साथ ग्लूकोज की बोतलें भी चढ़ाई जा रही हैं। दोनों शेरनी का इलाज पशु अस्पताल में हो रहा है। शेरनी जेनिफर व गौरी 30 अप्रैल को पहली बार बीमार हुईं थी। कोविड जांच कराने पर उन्हें संक्रमित पाया गया था। उनकी रिपोर्ट सात मई को आई थी उसके बाद से उनका लगातार इलाज किया जा रहा है।

शेरनी के इलाज के लिए भारतीय पशु चिकित्सा संस्थान यानी आइबीआरआइ बरेली के वैज्ञानिक डा. करीकलन, डा. महेंद्रम व देश के प्रसिद्ध वन्य जीव विशेषज्ञ डा. एम पावड़े से सलाह ली गई है वहीं वेटनरी विश्वविद्यालय मथुरा के डा. आरपी पांडेय, डा. मुकेश श्रीवास्तव व केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण नई दिल्ली के वैज्ञानिकों के अलावा भालू संरक्षण केंद्र आगरा के डा. इलैयाराजा से भी वीडियो कान्फ्रेंसिग के द्वारा सलाह ली गई है। पशु पालन विभाग के तीन डाक्टर कर रहे निगरानी दोनों शेरनी को बचाने के लिए पशु पालन विभाग के तीन डाक्टर निगरानी कर रहे हैं । इनमें कानपुर चिड़ियाघर के भूतपूर्व चिकित्सक डा. आरके सिंह, कानपुर चिड़ियाघर के चिकित्सक डा. नासिर व इटावा के स्थानीय चिकित्सक डा. रॉबिन यादव 24 घंटे निगरानी कर रहे हैं। सफारी के दो डाक्टर कोरोना काल में छुट्टी पर चल रहे हैं इनमें डा. आरपी वर्मा पुत्र के कोरोना संक्रमित होने के कारण वे ड्यूटी पर नहीं आ रहे हैं जबकि दूसरे डा. सर्वेश राय भी खुद कोरोना संक्रमित हो गए हैं। जो अभी निगेटिव नहीं हुए हैं।