Breaking News

ग्वाटेमाला ने ‘जूलिया’ तूफान को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया

ग्वाटेमाला सिटी,  ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति एलेजांद्रो जियामाटेई ने उष्णकटिबंधीय तूफान ‘जूलिया’ से हुई क्षति के मद्देनजर इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है।

श्री जियामाटेई ने सोमवार को सोशल मीडिया पर कहा कि कैबिनेट की बैठक के दौरान लिए गए निर्णय को अनुमोदन के लिए कांग्रेस को भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा, “जूलिया के कारण मध्य अमेरिका और ग्वाटेमाला में बहुत अधिक नुकसान हुआ है। भारी से बहुत बारिश के आसार हैं और पहले से ही बाढ़ आ हुयी है। लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं। कई पुल प्रभावित हुए हैं। सड़कें क्षतिग्रस्त हुयी हैं और लोग बिना बिजली के हैं।”

उन्होंने कहा कि अगले 48 से 72 घंटों में बाढ़ में बढ़ोतरी होने की प्रबल आशंका है। उन्होंने नदियों के पास रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर चले जाने की सलाह दी है। उन्होंने लोगों से बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए स्थापित 1,858 आश्रयों में शरण लेने का आह्वान किया है।

आपदा से निपटने के लिए स्थापित राष्ट्रीय समन्वयन ने अब तकभारी बारिश से ,53,000 लोगों के प्रभावित होने की सूचना दी है। इनमें से 1,302 लोगों को निकाल कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। जबकि1,042 आश्रय गृहों में हैं और दो लोग लापता हैं। इसके अलावा, तूफान से 17 सड़क और सात पुल क्षतिग्रस्त हो गये, जबकि एक पुल ध्वस्त हो गया।