Breaking News

चिटफंड घोटाले के जांच अधिकारी के फुटेज मामले की जांच के आदेश

EDनई दिल्ली,  प्रवर्तन निदेशालय  ने उस मामले की जांच के आदेश दे दिये हैं जिसमें एक सीसीटीवी फुटेज में कथित तौर पर कोलकाता का एक नोडल जांच अधिकारी चिटफंड घोटाले के मुख्य आरोपी की पूर्व पत्नी के साथ यहां एक होटल में प्रवेश करते हुये दिखायी दे रहा है।

इस सीसीटीवी फुटेज के सामने आने के बाद ईडी को अधिकारी की भूमिका के बारे में जांच के आदेश देने पड़े और उसे सभी मामलों से हटा दिया गया है। जांच अधिकारी और महिला के वीडियो और तस्वीरें सोमवार रात पश्चिम बंगाल के कुछ समाचार चैनलों पर दिखाये गये जिनमें दावा किया गया है कि इस फुटेज से पता चलता है कि ये दोनों पिछले महीने कोलकाता से दिल्ली गये और बाद में दोनों ने राष्ट्रीय राजधानी के सुंदर नगर इलाके के एक होटल में प्रवेश किया।

इन रिपोर्टों पर संज्ञान लेते हुये ईडी ने कहा कि उसने इस मामले की जांच के आदेश दे दिये हैं और अगर आरोप सही पाये गये तो कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उसने कहा कि जांच अधिकारी कोलकाता में ईडी के स्थानीय कार्यालय का है और वह सारदा घोटाले तथा रोज वैली चिटफंड घोटाले जैसे अहम मामलों की जांच कर रहा था। कोलकाता पुलिस को नोटबंदी के बाद कुछ हवाला कारोबारियों की गतिविधियों के खिलाफ अलग से चल रही जांच के दौरान इन दोनों की कथित सीसीटीवी फुटेज मिली।

ईडी के सूत्रों ने कहा, यह एक गंभीर मामला है और हम इसकी जांच कर रहे हैं। संबंधित अधिकारी के बारे में कुछ गुप्त सूचनाएं थी और उस पर नजर रखी जा रही थी। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई का फैसला लिया जाएगा। बहरहाल, उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं लग रहा कि अधिकारी ने हाई प्रोफाइल जांचों को प्रभावित किया होगा क्योंकि ऐसे मामलों की कई स्तरों पर जांच की जाती है। उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद अधिकारी को बर्खास्त किया जा सकता है और सीमा शुल्क तथा केन्द्रीय उत्पाद शुल्क में उसके मूल कैडर में वापस भेजा जा सकता है। फिलहाल तत्काल कार्रवाई करते हुये उसे सभी मामलों से हटा दिया गया है और उसकी जगह किसी अन्य जांच अधिकारी  को नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *