Breaking News

चेरनोबिल परमाणु ऊर्जी संयंत्र की मरम्मद की जा रही हैः आईएईए

कीव, अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने कहा है कि यूक्रेन के नियामक के अनुसार चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) में क्षतिग्रस्त बिजली लाइनों की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है।

आईएईए ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा, “चेरनोबिल एनपीपी की स्थिति के बारे में यूक्रेनी नियामक ने बताया है कि क्षतिग्रस्त बिजली लाइनों की मरम्मत के प्रयास किये जा रहे हैं, लेकिन बाहरी बिजली की आपूर्ति 09 मार्च से बंद है। डीजल जनरेटर सहित सुरक्षा के लिए प्रासंगिक सिस्टम को बैक-अप पावर प्रदान कर रहे हैं, जिनमें 1986 की दुर्घटना वाले स्थल पर ईंधन भंडारण की सुविधा और 11 मार्च को अतिरिक्त ईंधन की आपूर्ति की गई। ”

आईएईए के अनुसार रूस के रोसाटॉम के महानिदेशक एलेक्सी लिकचेव ने शनिवार को फोन कर आईएईए के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी को बताया कि चेरनोबिल एनपीपी की बिजली आपूर्ति के लिए बेलारूस से बिजली लाइनों को बढ़ाया जा सकता है।

रूस ने आईएईए को सूचित किया है कि चेरनोबिल के साथ ही जपोरिजिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) का प्रबंधन और संचालन यूक्रेनी कर्मियों द्वारा किया जा रहा है, लेकिन रूसी विशेषज्ञों का एक समूह भी सहायता प्रदान कर रहा है।