Breaking News

पहली बार महिला विश्व कप के शीर्ष-8 में कोलंबिया

मेलबर्न, कोलंबिया ने फीफा महिला विश्व कप के प्री-क्वार्टरफाइनल में मंगलवार को जमैका पर 1-0 की ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए पहली बार टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल का टिकट कटा लिया।

मेलबर्न रेक्टेंगुलर स्टेडियम पर दोनों टीमों को संघर्ष करना पड़ा लेकिन 51वें मिनट में कैटलीना उस्मे का गोल कोलंबिया की जीत में निर्णायक साबित हुआ।

दक्षिण अमेरिकी टीम 2019 महिला विश्व कप के लिये क्वालीफाई नहीं कर सकी थी, लेकिन उसके बाद से इसने तेज़ी से सुधार किया है। अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली कोलंबिया ने पहले चरण में विश्व कप नंबर दो जर्मनी को मात दी थी और क्वार्टरफाइनल में उसका सामना इंग्लैंड से होगा।

दूसरी ओर, विश्व कप 2019 में ग्रुप चरण में अपने सभी मुकाबले हारकर बाहर होने वाली जमैका भी बड़ी आकांक्षाओं के साथ टूर्नामेंट में नहीं आयी थी, लेकिन उसने फ्रांस, पनामा और ब्राज़ील को गोल नहीं करने दिया और सभी की वाहवाही लूटी।

कैटलीना के गोल ने हालांकि जमैका का स्वप्निल अभियान खत्म कर दिया। मुकाबले की शुरुआत में दोनों टीमों ने गेंद पर कब्ज़ा रखने में संघर्ष किया। जमैका ने कोलंबिया के आक्रामक रवैये के जवाब में खदीजा शॉ की मदद से मौके बनाने की कोशिश की लेकिन गेंद ज्यादातर मिडफील्ड में ही रही।

मुकाबले में जान दूसरे हाफ में आयी जब ऐना गज़मैन ने गेंद जमैका के अर्द्ध में कैटलीना के पास पहुंचाई। कैटलीना डिनेशा ब्लैकवुड को छकाते हुए जमैका के गोलपोस्ट की ओर बढ़ीं और गेंद को नेट में पहुंचा दिया।

जमैका ने टूर्नामेंट का पहला गोल खाने के बाद स्कोर बराबर कर लिया होता लेकिन जोडी ब्राउन का हेडर कोलंबिया की गोलकीपर को पार नहीं कर सका। कोलंबियाई टीम इसके बाद जमैका के अटूट रक्षण को नहीं भेद सकी, लेकिन एक गोल जमैका को हराने के लिये काफी था।