Breaking News

पहली बार स्वदेशी तोप से दी गयी तिरंगे को सलामी

नयी दिल्ली,  देश के 76 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर आयोजित समारोह में सोमवार को पहली बार स्वदेशी तोप ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी जिस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्वदेशी तोप की आवाज सुनने को देशवासियों के कान तरस गये थे।

स्वदेशी तोप एडवांस्ड टॉड आर्टिलरी गन सिस्टम (अटैग) ने तिरंगे को 21 तोपों की सलामी दी। इस तोप ने पारंपरिक रूप से तिरंगे को सलामी देती रही द्वितीय विश्व युद्ध के समय की ब्रिटिश काल की तोपों के साथ तिरंगे को सलामी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पिछले 75 वर्षों में देशवासियों के कान इस आवाज को सुनने के लिए तरस रहे थे। यह दिन देश के लिए गौरवपूर्ण है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित पूरी तरह से स्वदेशी तोप अटैग 155 एमएम कैलिबर गन सिस्टम है जिसमें 48 किलोमीटर की फायरिंग रेंज और उच्च गतिशीलता, त्वरित तैनाती, सहायक शक्ति पद्धति, उन्नत संचार प्रणाली, रात के दौरान प्रत्यक्ष-फायर पद्धति में स्वचालित कमांड और नियंत्रण प्रणाली जैसी उन्नत विशेषताएं हैं। एटीएजीएस एक विश्व स्तरीय प्रणाली है जो जोन 7 में बाइमोड्यूलर चार्ज सिस्टम को फायर करने में सक्षम है।