Breaking News

पिंपल से पाना है निजात, तो इन आदतों को कहें गुडबाय…..

faceआज के समय में इतना प्रदूषण है जिसके कारण हमारे चेहरे में कई तरह की समस्या हो जाती है। जिससे बचने के लिए हम न जाने कितने तरीकों के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते है। इनसे हमें फायदा तो नही मिलता है बल्कि हमारी जेब खाली हो जाती है साथ ही स्किन में की तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। पिंपल निकलने का और कारण है चेहरे को सही से न धुलना व साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। अश्योर क्लीनिक के कॉस्मेटोलॉजिस्ट अभिषेक पिलानी ने मुहांसे होने के लिए जिम्मेदार कारणों के बारे में बताया है।

कई बार हमारी खराब आदते इसका कारण बनती है। जिसके कारण हमारे चेहरे पर पिपंल निकलने लगते है। इसलिए इन आदतो को गुड बाय करहना चाहिए। अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं धुलती हैं या साफ नहीं करती हैं तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं, इसलिए रोजाना दो बार सौम्य फेसवॉश से अपना चेहरा धुलें।

अत्यधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं, दूध में आईजीएफ-1 पाया जाता है, इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं।

स्मार्टफोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें।

कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है। बॉडी लोशन में मक्खन ज्यादा होता है, इसलिए चेहरे पर हमेशा फेसक्रीम ही लगाएं।

अत्यधिक मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए, चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए चीनी व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें। पोषक तत्वों से भरपूर फलों व सब्जियों का सेवन करें।