Breaking News

बधिर और दृष्टिबाधित प्रशंसक भी उठा सकेंगे आईपीएल का रोमांच

मुबंई, टाटा आईपीएल 2024 के आधिकारिक प्रसारक, स्टार स्पोर्ट्स ने बधिरों और दृष्टिबाधित प्रशंसकों के लिए सांकेतिक भाषा कमेंट्री शुरू की है।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर अंबाती रायडू ने स्टार स्पोर्टस की इस पहल का स्वागत करते हुये कहा “ हम सभी बहुत भाग्यशाली हैं कि हमने कमेंटरी में वास्तव में प्रतिष्ठित क्षणों को देखा है, विशेष रूप से एमएस धोनी के ‘विश्व कप विजेता छक्के’ को रवि शास्त्री द्वारा बुलाया गया था। हर कोई खेल का पूरा आनंद लेने का हकदार है, और मुझे लगता है कि यह एक महान नवाचार है, खेल को उसकी पूरी सुंदरता के साथ उन सभी के सामने लाएँ जो सुनने में इतने भाग्यशाली नहीं हैं।”

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने सांकेतिक भाषा फ़ीड के बारे में कहा “ दुर्भाग्य से, ऐसे दर्शक हैं जो सुनने में सक्षम नहीं होंगे। वे आईपीएल को दृश्य रूप से देख पाएंगे। वे इसका आनंद लेंगे। बहुत से लोगों को अब खेल का वास्तविक हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा, न केवल दृश्यों के माध्यम से बल्कि इस सांकेतिक भाषा फ़ीड के साथ, वास्तव में रोमांचक है।”

वर्णनात्मक टिप्पणी के साथ सांकेतिक भाषा फ़ीड की शुरूआत खेल प्रसारण में एक नए युग का प्रतीक है, जहां समावेशिता और पहुंच मूर्त वास्तविकता बन जाती है। इस अभूतपूर्व पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी क्रिकेट प्रेमी वर्णनात्मक कमेंट्री और समावेशी सुविधाओं के साथ खेल के रोमांच का आनंद ले सकें।